Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीका 

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में अक्सर लोग अपने सेहत के प्रति लापरवाह हो जाते हैं, जिसकी वजह से उनमें इन बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

Winter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीका 

सर्दियों में बढ़ जाता है इन 5 तरह की बीमारियों का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Winter Health Problem- ठंड का मौसम शुरू हो चुका, अक्सर इस मौसम में व्यक्ति के बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में शरीर जल्‍दी बीमार‍ियों की चपेट में आ जाता है. इसके पीछे कई वजह हैं उनमें से एक है ठंड के दिनों में लोगों का अपने सेहत के प्रति लापरवाह होना. ठंड के दिनों में लोग आलस्‍य के चलते कसरत करना कम कर देते हैं और डाइट का ख्‍याल नहीं रखते जिसकी वजह से व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. ऐसे में लोग आसानी से (Winter Health Tips) बीमार‍ियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में इस मौसम में लापरवाही की वजह से बीमार‍ि‍यों का खतरा दुगना हो जाता है. चलिए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनका खतरा इस मौसम में अधिक होता है, और साथ ही जानते हैं इनसे कैसे बचा जा सकता है. 

रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन  (Respiratory Tract Infection)

सर्दी के मौसम में ठंडी हवा सीधा रेस्‍प‍िरेटरी ट्रैक्‍ट पर अटैक करती है, जिसकी वजह से नाक बंद होना, नाक बहना, खांसी जैसी समस्‍याएं पैदा होती है. इसके अलावा रेस्‍प‍िरेटरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन के कारण बुखार के साथ-साथ सांस लेने की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में इसका इलाज करने के ल‍िए डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें इसके लिए घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल बिल्कुल न करें. रेस्‍प‍िरेटरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए ताजी हवा में सांस लें इसके अलावा आप योग और कसरत भी कर सकते हैं. 

ठंड में जरूर खाएं ये हेल्दी फ्रूट्स, सर्दी-जुकाम नहीं होगा, शरीर रहेगा गर्म

गले से जुड़ी समस्‍या (Throat Infection)

सर्दी के द‍िनों में गले से जुड़ी समस्‍या होना आम बात है. इस दौरान कभी कभी वायरल इंफेक्‍शन के कारण गले में सूजन आ जाती है. ऐसे में गले में दर्द और खराश होने लगता है. इसके अलावा वायरल इंफेक्‍शन के कारण गले में खराश और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. ऐसे में इससे  बचने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट लें और गले में खराश होने पर नमक के पानी से गरारे करें.

सर्दी और जुकाम (Cold-Cough)

सर्दी के दिनों में लोग अक्‍सर सर्दी और जुकाम के श‍िकार हो जाते हैं. इसका एक कारण कमजोर इम्‍यून‍िटी भी है. इसके अलावा मौसम में बदलाव का असर शरीर पर पड़ता है जिससे कुछ लोग ठंड की चपेट में आ जाते हैं. सर्दी-जुकाम जैसी बीमार‍ियां एक से दूसरे व्‍यक्‍त‍ि में फैलती हैं ऐसे में इस दौरान खास सावधानी बरतनी चाहिए. 

जोड़ों में दर्द होना (Joint Pain) 

ठंड के द‍िनों में जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है. इस दौरान ठंडी हवा के प्रभाव से मांसपेश‍ियों में कमजोरी महसूस होने लगती है. ज‍िन लोगों को अर्थराइट‍िस की श‍िकायत होती है, उन्‍हें ठंड के मौसम में खास सावधानी बरतनी चाह‍िए. इसके लिए आप अपने शरीर को गरम कपड़ों से ढकें और कसरत करना न भूलें. इसके अलावा मांसपेश‍ियों में अकड़न के कारण भी ठंड के द‍िनों में मसल्‍स पेन की समस्‍या बढ़ जाती है. 

त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं (Common Skin Problems)

इस मौसम में त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं कॉमन हो जाती हैं. इस मौसम में त्‍वचा रूखी हो जाती है, जिसकी वजह से त्‍वचा का ख‍िंचना, रैशेज, रेडनेस आद‍ि समस्‍याएं पैदा होती हैं. इस मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं इसल‍िए त्‍वचा शुष्‍क हो जाती है.  

अब सर्दियों में नहीं रहेगी रूखी और बेजान त्वचा, इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो

ऐसे करें बचाव (How to make Yourself Safe)

ठंड के दिनों में वायरल इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए साफ-सफाई पर खास ध्यान दें, रोजाना स्‍नान करें और कुछ भी खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्‍छी तरह से जरूर साफ करें. अगर अपने फ्लू का टीका नहीं ल‍िया है, तो डॉक्‍टर की सलाह पर वैक्‍सीन डोज पूरा कर लें. इम्यूनिटी बेहतर रखने के लिए मौसमी फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें और इम्‍यून‍िटी मजबूत बनाए रखने के ल‍िए घर के बने ताजे खाने का सेवन करें. इसके अलावा ठंड के द‍िनों में म‍िर्च-मसाले और तेल से दूरी बनाएं. साथ ही शरीर को ठंडी हवा से बचाए रखने के लिए गरम कपड़ों का इस्‍तेमाल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement