trendingNowhindi4018501

आपके नाम के First Letter में छिपी हुईं है आपके जीवन से जुड़ी 15 गुप्त बातें

ज्योतिष शास्त्र में नाम के पहले अक्षर को बड़ा महत्व दिया गया है, आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानना है आपके लिए महत्वपूर्ण.

आपके नाम के First Letter में छिपी हुईं है आपके जीवन से जुड़ी 15 गुप्त बातें
बुधादित्य योग

डीएनए हिंदी : ज्योतिष में नाम का एक अहम स्थान है. आपका नाम आपके गुण को परिभाषित करता है, साथ ही आपके भाग्य पर भी बड़ा प्रभाव डालता है. आपका नाम आपके व्यक्तित्व को दर्शाने का भी काम करता है. बता दें कि आपके नाम का पहला अक्षर(First Letter of Name) भी आपके जीवन में गहरा महत्व रखता है. भविष्य में घटित होने वाली कुछ घटनाओं के तार आपके नाम के पहले अक्षर से भी जुड़े हुए हैं. इसलिए ज्योतिष शास्त्र में नाम के पहले अक्षर(First Letter of Name) को बड़ा महत्व दिया गया है. बता दें जन्म के समय चन्द्रमा जिस स्थिति में  होता है, उसी के अनुसार नाम का पहला अक्षर तय होता है. सभी 12 राशियों के लिए अलग-अलग अक्षर वर्णित किए गए है. आइए जानते हैं आपके नाम में छुपे वह रहस्य जिन्हें जानना है आपके लिए महत्वपूर्ण: 

मेष राशि

मंगल, मेष राशि का स्वामी ग्रह है. इस राशि के जातक आकर्षक प्रवृत्ति के होते हैं और किन्तु इनके स्वभाव में थोड़ा रूखापन देखा जा सकता है. इस राशि के लोग दबाव में कार्य करना पसंद नहीं करते हैं. साथ ही इनका चरित्र स्पष्ट और आदर्शवादी होता है. बता दें कि इन्हें अपना अपमान हर क्षण याद रहता है, किन्तु यह अपना रोष मन में दबा लेते हैं. 

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों का स्वामी ग्रह शुक्र है. साथ ही इस राशि का चिन्ह बैल है. वृषभ राशि के जातकों का स्वाभाव बैल के समान ही पारिश्रमी और शक्तिशाली होता है. वृषभ राशि के जातकों के जीवन में पिता-पुत्र में कलह की स्थिति बीच-बीच में उत्पन्न होती रहती है. कार्यक्षेत्र की बात करें तो इनका मन सरकारी कार्यों में अधिक रहता है. 

यह भी पढ़ें: Daily Horoscope: आज इन राशि वालों के चमकेंगे 'सितारे', किस्मत देगी पूरा साथ

मिथुन राशि

द्विस्वभाव वाली इस राशि के जातकों में माया के प्रति आकर्षण अधिक देखने को मिलता है. साथ ही जातक अपने जीवनसाथी के लिए एक मजबूत स्तम्भ के रूप में काम करते हैं. घरेलू चिंताओं के कारण युगल में तनाव की स्थिति अक्सर बनी रहती है. 

कर्क राशि

चर राशि के रूप में परिचित कर्क राशि का स्वामी चन्द्रमा है. इस राशि के जातक कल्पनाओं में पारंगत होते हैं, किन्तु शनि-सूर्य जातक के मन और मस्तिष्क को अस्थिर बनाते हैं और उनमें अहंकार की भाव का उत्सर्जन करते हैं. इसी कारण से वह जहाँ भी कार्य करने की इच्छा प्रकट करते हैं वहां कुछ न कुछ परशानी उतपन्न हो ही जाती है. 

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों का स्वामी ग्रह सूर्य है. इस राशि के जातकों के लिए केतु-शुक्र सजावट और सुन्दरता के प्रति लगाव बढ़ाता है. केतु-बुध के गोचर से इन जातकों के सोचन शक्ति में वृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें:  Surya Gochar 2022: जल्द ही इन राशि के जातकों का भाग्‍य चमकाएंगे सूर्य, मिलेगा खूब पैसा!

कन्या राशि 

राशि चक्र में छठे स्थान पर आने वाले कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है. इस राशि के जातक अधिक महत्वाकांक्षी होते हैं. इसके साथ इस राशि के जातक भावुक और दिमाग से अधिक दिल से काम लेते हैं. इस राशि के लोग अधिक संकोची और शर्मीले भी होते हैं. 

तुला राशि

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है और इस राशि से नाता रखने वाले पुरुष आकर्षक, सुंदर व्यक्तित्व रखते हैं. इनके चेहरे से प्रसन्नता निखर कर आती है और इनकी आँखों में चमक रहती है. इस राशि के लोग किसी प्रकार की स्थिति में विचिलित या कमजोर नहीं पड़ते हैं. साथ ही इनका स्वभाव प्रोत्साहन देने वाला होता है. 

वृश्चिक राशि

मंगल वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह है और इस राशि के व्यक्ति ऊँचे कद-काठी के होते हैं. इस राशि के जातक किसी न किसी प्रकार की एलर्जी से ग्रसित होते हैं. 

धनु राशि

धनु राशि के जातक बड़े ही खुले मन और मस्तिष्क के होते हैं, साथ ही जीवन के लक्ष्य को बड़ी ही बारीकी समझते हैं. इनमें किसी दूसरे की विचारों और व्यक्तित्व को जानने में अधिक उत्सुकता रहती है. 

यह भी पढ़ें: शरीर के इन हिस्सों पर गिरे छिपकली तो कहें Thank You, माना जाता है शुभ संकेत

मकर राशि

मकर राशि के जातक तब तक काम करते हैं जब तक उन्हें सम्मानित प्रतिष्ठा न प्राप्त हो जाए. साथ ही इनमें महत्वाकांक्षा की लहर उमड़-उमड़ कर इनमें अधिक करने के लिए प्रोत्साहित करती है. इन्हें अपने कार्य को लक्ष्य तक पहुंचाने में अधिक परिश्रम करना पड़ता है. लेकिन यह काम के साथ-साथ यात्रा में भी रूचि रखते हैं. 

कुंभ राशि

कुम्भ राशि का स्वामी ग्रह है शनि, इसलिए इस राशि के जातक गंभीरता के साथ कार्य करते हैं और गंभीर रहना भी पसंद करते हैं. इस राशि के जातक बुद्धिमान होने के साथ-साथ व्यव्हार में भी कुशल होते हैं. साथ ही इन्हे प्रकृति से अधिक प्रेम है. 

मीन राशि

इस राशि के जातक अपने जीवन में दिखावा व चालाकी को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. साथ ही अपने वातावरण में मैत्रीपूर्ण व्यवहार के लिए वे चर्चित भी रहते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें