trendingNowhindi4036026

Chanakya Niti: इन कार्यों के बाद व्यक्ति को पक्के तौर पर नहा लेना चाहिए

Chanakya Niti: अर्थशास्त्र, राजनीति में पारंगत आचार्य चाणक्य ने जीवन के महत्वपूर्ण नीतियों के विषय में भी बताया है. आज जानते हैं स्नान-ध्यान की शुचिता के बारे में.

Chanakya Niti: इन कार्यों के बाद व्यक्ति को पक्के तौर पर नहा लेना चाहिए
चाणक्य नीति

डीएनए हिंदी: Chanakya Niti- कौटिल्य के नाम से विख्यात आचार्य चाणक्य को विश्व के श्रेष्ठतम विद्वानों में गिना जाता है. आचार्य चाणक्य द्वारा रचित चाणक्य नीति से जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. अर्थशास्त्र, राजनीति में पारंगत आचार्य ने जीवन के महत्वपूर्ण नीतियों के विषय में भी बताया है. इसके साथ उन्होंने अपनी नीतियों में यह भी बताया है कि व्यक्ति को किन-किन कार्यों बाद निश्चित ही स्नान करना चाहिए. आइए जानते हैं. 

तैलाभ्यङ्गे चिताधूमे मैथुने क्षौरकर्मणि।
तावद् भवति चाण्डालो यावत् स्नानं न चाचरेत्।।

इस श्लोक में आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है कि व्यक्ति को अपने शरीर पर तेल लगाने के बाद या अंतिम यात्रा से लौटने के बाद, किसी स्त्री या पुरुष से प्रसंग करने के बाद या बाल कटवाने के बाद निश्चित रूप से स्नान करना चाहिए. ऐसा करने से कई प्रकार की बीमारियां दूर चली जाती हैं. 

अंतिम संस्कार से आने के बाद

माना जाता है कि जब किसी का मृत शरीर जलाया जाता है उस समय कई किटाणु शरीर के संपर्क में आ जाते हैं. इसलिए इन्हीं किटाणुओं से छुटकारा पाने के लिए यह सलाह दी जाती है कि व्यक्ति को बिना नहाए घर में नहीं जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन नीतियों से व्यक्ति थाम लेगा सफलता की राह

Chanakya Niti: शरीर पर तेल लगाने के बाद

शरीर पर तेल लगाने से शरीर स्वस्थ रहता है. इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि व्यक्ति को हफ्ते में एक बार शरीर पर तेल जरूर लगाना चाहिए. लेकिन तेल लगाने के कुछ समय स्नान भी जरूर कर लेना चाहिए. ऐसा करने से शरीर पर जमी गंदगी दूर हो जाती है. 

करें बाल कटवाने के बाद स्नान

बाल कटवाने के तुरंत बाद व्यक्ति को स्नान कर लेना चाहिए. वह बाल जब कटते हैं तब वे शरीर पर चिपक जाते हैं और उनमें कई प्रकार के किटाणु होते हैं. ऐसे में यह बाल किसी को बीमार न कर दें व्यक्ति को नहाने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: ऑफिस में आचार्य चाणक्य की इन बातों का करें पालन, लोग फ़ैन हो जाएंगे

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.