trendingNowhindi4043706

Sawan Somwar 2022: श्रावण मास के अंतिम सोमवार पर करें इन 4 चीजों का दान, घर में बरसेगी ब‍रकत

Sawan Somwar 2022 Upay: सावन के अंतिम सोमवार पर अगर आप चार चीजों का दान कर दें तो आपको पूरे मास का पुण्‍यफल एक ही दिन में मिल सकता है.

Sawan Somwar 2022: श्रावण मास के अंतिम सोमवार पर करें इन 4 चीजों का दान, घर में बरसेगी ब‍रकत
सावन मास 2022

डीएनए हिंदी:  भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्‍त करने का अंतिम मौका कल यानी 8 अगस्‍त को है. इस दिन भोले बाबा की विधिवत पूजा अर्चना के साथ दान-पुण्‍य भी जरूर करना चाहिए.

हालांकि सावन का महीना 12 अगस्त (Sawan month End Date 2022) तक रहेगा और तब तक आप शुभ कार्य करें तो उसके असीमत पुण्‍य मिलते हैं. सुख, समृद्धि, धन, वैभव की प्राप्ति के लिए सावन के आखिरी सोमवार को विशेष चीजों के दान का विधान है. आइए जानते हैं श्रावण मास (Shravan Month) में किन चार चीजों का दान है जरूरी.

कपड़ों का दान करें

सावन में नए या पुराने कपड़ों का दान बहुत महत्व रखता है. ऐसा माना जाता है कि कपड़े दान करने से उम्र में बढ़ोतरी होती है और कई प्रकार के दुख दूर हो जाते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि पुराने कपड़े दान करते समय उन्हें पहले साफ कर लें. 

घी का दान करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घी का दान अमोघ पुण्‍य लाभ दिलाता है. हिंदू धर्म में घी को शुद्ध और पवित्र माना गया है. साथ ही भगवान शिव का अभिषेक करते समय घी का भी प्रयोग किया जाता है. सावन में घी का दान करने से कई पुरानी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और भक्तों को लाभ मिलता है.

Sawan Shiv Temple: नदी में बहकर आई थी यह पंचमुखी महादेव की प्रतिमा, जानिए इतिहास

रुद्राक्ष का दान 

रुद्राक्ष को भगवान शिव का अंश माना गया है. रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी. सावन में रुद्राक्ष का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इसलिए इसका दान करने से अनजाने में हुए पापों से छुटकारा प्राप्त होता है और व्यक्ति पर भगवान शिव की कृपा सदैव बनी रहती है.

नमक का दान

हिंदू धर्म में दान की सामग्री में नमक का होना बहुत जरूरी है. इसे सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना गया है. सावन में किसी जरूरतमंद को नमक दान करने से घर में सुख, समृद्धि आती है और लंबे समय से चल रही परेशानियां दूर हो जाती हैं.

Sawan Puja 2022: MP के इस शिवलिंग का हर साल बढ़ता है आकार, जानिए इसके पीछे की अद्भुत कहानी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.