trendingNowhindi4040199

Sawan Durgashtami 2022: श्रावण मास की अष्टमी को घर के इस तरफ जलाएं धूप-दीप, मिलेगी सुख-समृद्धि

Masik Durgashtami 2022: श्रावण मास में मासिक दुर्गाष्टमी पर्व का बहुत महत्व है. यह दिन कालाष्टमी का भी है. इन दिनों कुछ बातों का खयाल रखने से जीवन समृद्ध होता है.

Sawan Durgashtami 2022: श्रावण मास की अष्टमी को घर के इस तरफ जलाएं धूप-दीप, मिलेगी सुख-समृद्धि
मासिक दुर्गाष्टमी 2022

डीएनए हिंदी: Sawan Durgashtami 2022- 14 जुलाई से श्रावण मास शुरू हो चुका है. इस मास में पड़ने वाले सभी पर्व और उपवास बहुत शुभ माने जाते हैं. मान्यता है कि श्रावण मास की मासिक दुर्गाष्टमी पर मां दुर्गा की विधिवत पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. इस दिन भक्त व्रत का पालन करते हैं और मां दुर्गा व मां जगदंबा की विशेष पूजा करते हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार इस वर्ष श्रावण मास में मासिक दुर्गाष्टमी 5 अगस्त 2022, शुक्रवार को है. बता दें कि हर महीने मासिक दुर्गाष्टमी व्रत रखा जाता है और इसमें कुछ विशष नियमों का पालन करना आवश्यक है. आइए जानते हैं श्रावण मास की दुर्गाष्टमी (Masik Durgashtami 2022) पर भक्तों को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान. 

पूजा के समय दिशा का रखें ध्यान (Shravan Month Masik Durgashtami 2022 Puja)

मासिक दुर्गाष्टमी 2022 पूजा के दिन भक्तों को कुछ विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इस दिन पूजा करने के लिए दिशा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए इससे शुभ फल प्राप्त होते हैं.

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन आग्नेय कोण में मां दुर्गा को धूप-दीप जलाने से और उनकी पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. इसी प्रकार व्यक्ति का मुख पूर्व या उत्तर दिशा में और पूजा सामग्री दक्षिण-पूर्व दिशा होना चाहिए. इन नियमों का पालन करने से व्यक्ति के जीवन में कई सकारात्मक बदलाव आते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

Shiv Sankalp Sukt: जब भी करें शिव की पूजा, ज़रूर करें इस संकल्प सूक्त का पाठ

इन चीजों का इस्तेमाल ना करें (Masik Durgashtami 2022 Rule)

मासिक दुर्गाष्टमी व्रत पूजा में कुछ चीजों के इस्तेमाल पर रोक लगी हुई है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन तुलसी, आंवला, दूर्वा, मदार और आक के पुष्प का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. साथ ही घर में एक से अधिक मां दुर्गा की प्रतिमा न स्थापित करें. 

 

Sawan 2022 Upay: जीवन में खुशहाली के लिए श्रावण मास में अपनाएं ये उपाय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.