trendingNowhindi4039268

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर्व पर थाली सजाते समय बहनें रखें इन चीजों का खास ध्यान

RakshaBandhan 2022: रक्षाबंधन पर्व पर बहन अपने भाई की लंबी आयु के लिए और उनके सफल जीवन के लिए पवित्र राखी बांधती हैं.

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर्व पर थाली सजाते समय बहनें रखें इन चीजों का खास ध्यान
रक्षाबंधन 2022

डीएनए हिंदी: RakshaBandhan 2022- रक्षाबंधन पर्व को भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व माना जाता है. इस साल यह पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन बहन अपने भाई को राखी का पवित्र धागा बांधती है. हिंदू धर्म में इस पर्व का विशेष महत्व है. बहन अपने भाई की लंबी आयु के लिए और उनके सफल जीवन के लिए यह राखी बांधती हैं. वहीं भाई राखी का पवित्र धागा बंधवाते समय हमेशा अपनी बहन की रक्षा का वचन देते हैं. राखी पर्व पर बहने विशेष थाली तैयार करती है. शास्त्रों में बताया गया है कि यदि राखी की थाली (Raksha Bandhan 2022 Thali) सही तरीके से सजाई जाती है तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद देती है. आइए जानते हैं किस तरह तैयार करनी चाहिए रक्षाबंधन की थाली और किन-किन चीजों को करना चाहिए शामिल.

राखी के साथ इस चीज को जरूर शामिल करें

रक्षाबंधन के दिन खाली सजाते हुए राखी के साथ चंदन को जरूर थाली में रखना चाहिए. इसे बहुत पवित्र माना गया है. किसी भी शुभ कार्य को करने में चंदन का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. चंदन का तिलक करने से दीर्घायु और कई ग्रहों के दोष से छुटकारा मिल जाता है.

अक्षत और दही का भी करें प्रयोग (Raksha Bandhan 2022 Upay)

हिंदू धर्म में माना जाता है कि अक्षत यानि चावल का तिलक करने से कई प्रकार की नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं. वहीं रोली के साथ अक्षत लगाने से व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त होते हैं. माना यह भी जाता है कि रोली, अक्षत के साथ दही मिलाकर तिलक करने से जीवन में खुशियां आती है.

दीपक को भी करें शामिल

हिंदू धर्म में दीपक के बिना कोई भी शुभ कार्य अधूरा माना जाता है. इसलिए रक्षाबंधन की थाली में दीपक को जरूर रखें. ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद प्रदान करते हैं.

Mata Laxmi Chalisa: धन की कमी को दूर करने के लिए इस दिन करें लक्ष्मी चालीसा का पाठ

इस शुभ अवसर पर जरूर रखें मिठाई

किसी भी शुभ कार्य को संपन्न करने के लिए मुंह मीठा करना बहुत जरूरी होता है. इसलिए रक्षाबंधन के अवसर पर थाली सजाते समय मिठाई का खास ध्यान रखें. माना जाता है कि मुंह मीठा करने से रिश्तों में मिठास आती है.

इस बात का रखें खास ध्यान

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधते समय भाई का मुंह पूर्व दिशा में और बहन का मुख पश्चिम दिशा में होना चाहिए. सबसे पहले बहनें अपने भाई को रोली अक्षत का टीका लगाएं, उनकी आरती उतारें, मिठाई खिलाएं और फिर दाहिने हाथ पर राखी बांधें.

मन में रहता है हमेशा डर तो ये 2 ग्रह हैं जिम्‍मेदार, जानिए फोबिया दूर करने के उपाय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.