trendingPhotosDetailhindi4028604

Budhwar Puja Upay: चाहते हैं भगवान Ganesh का आशीर्वाद तो अपनाएं ये उपाय

Budhwar को भगवान गणेश का दिन माना जाता है. इस दिन विधिपूर्वक पूजा अर्चना करने से गणेश भगवान प्रसन्न होते हैं. जानें कैसे करें पूजा?

हिन्दू धर्म में भगवान गणेश  को उच्चतम स्थान प्राप्त है. इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले उनकी वंदना नियमित रूप से की जाती है. जिस हर तिथि, नक्षत्र किसी देवी-देवता के लिए समर्पित होता है उसी तरह बुधवार ( Budhwar Puja Upay ) के दिन भगवान गणेश और मां दुर्गा की पूजा की जाती है. मान्यता यह भी है कि इस दिन भगवान गणेश की और माता दुर्गा की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही शास्त्रों में यह भी वर्णित है कि इस दिन दान-धर्म करने से भगवान अधिक प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं किन-किन उपायों से कर सकते हैं भगवान गणेश को प्रसन्न.

1.करें भगवान गणेश की विधिवत पूजा

करें भगवान गणेश की विधिवत पूजा
1/5

बुधवार के दिन विघ्नहर्ता गणेश जी की विधिवत पूजा करने का विधान है. गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें और मोदक का भोग लगाएं. इसके साथ 'ॐ गं गणपतये नमः' का जाप 108 बार करें. ऐसा करने से भगवान गणेश नाम के समान सभी विघ्न हर लेंगे. 



2.इस चीज को करें अर्पित

इस चीज को करें अर्पित
2/5

इस दिन भगवान को शमी के पत्ते अर्पित करने से मानसिक शांति और व्यापार में बढ़ोतरी का आशीर्वाद मिलता है. साथ ही 11 बार गणेश चालीसा का पाठ करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और घर में सुख शांति का आगमन होता है. 



3. इसे दान करने से मिलेगा आशीर्वाद

 इसे दान करने से मिलेगा आशीर्वाद
3/5

बुधवार के दिन मूंग दाल को दान करने से घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं और आशीर्वाद देती हैं. साथ घी और चीनी में मिश्रित सवा पाव उबली हुई हरी मूंग दाल लें और उसे गाय को खिला दें. इसके साथ गाय की परिक्रमा करें. इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 



4.वस्त्र पहनते समय रखें इसका ध्यान

वस्त्र पहनते समय रखें इसका ध्यान
4/5

बुधवार के दिन वस्त्र धारण करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका रंग हरा हो. साथ ही घर से निकलते समय इस पर भी ध्यान दें कि माथे पर सिंदूर का तिलक जरूर हो. अगर हरे रंग का वस्त्र नहीं है तो कम से कम इस रंग का रुमाल जरूर साथ ले लें. 



5.कारोबार में वृद्धि के लिए किन्नरों को करें इस चीज का दान

कारोबार में वृद्धि के लिए किन्नरों को करें इस चीज का दान
5/5

इस खास दिन पर अगर आप किन्नरों को शृंगार का सामान दान करते हैं साथ ही उन्हें पैसा देते हैं तो आपके कारोबार में वृद्धि होगी. माना जाता है कि किन्नरों का संबंध बुद्ध ग्रह से है. 



LIVE COVERAGE