trendingPhotosDetailhindi4043381

Astro Tips : हो रही है शादी में दिक़्क़त तो करें ये चमत्कारी उपाय

Overcome Problem of Delay Marriage: कई बार अच्‍छी नौकरी, घर-परिवार होने के बाद भी शादी में देरी होती है. विवाह में आने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए आप ज्‍योतिष के कुछ उपाय कर लें तो समस्‍या का सामाधान हो जाएगा.

डीएनए हिंदी: अगर आपका विवाह बार-बार किसी न किसी वजह से लटकता जा रहा है या मनचाही शादी में बांधाएं आ रही हैं तो आपके लिए ज्‍योतिष शास्‍त्र में कई उपाय दिए गए हैं. इन उपायों को आजमा कर आप अपने ग्रह-नक्षत्रों को आसानी से विवाह के लिए तैयार करा सकते हैं. 

1.जन्म कुंडली के सप्‍तम भाव में विवाह से जुड़े फैसले होते हैं

जन्म कुंडली के सप्‍तम भाव में विवाह से जुड़े फैसले होते हैं
1/8

जन्म कुंडली के सप्‍तम भाव में विवाह से जुड़े फैसले होते हैं. इस भाव में ही वैवाहिक सुख पति-पत्नी के आपसी संबंध, जुड़ाव, रिश्तों में मज़बूती आद‍ि के जुड़ी बातें होती हैं. जिस वर्ष शनि और गुरु दोनों सप्तम भाव या लग्न को देखते हों, तब विवाह के योग बनते हैं. तो अगर आपका सप्‍तम भाव कमजोर है या किसी ग्रह-नक्षत्र के कराण इसमें दिकक्‍त आ रही तो निम्‍न उपाय आप करें. 
 

 



2.कमरे में लगाएं फाउंटेन

कमरे में लगाएं फाउंटेन
2/8

विवाह योग जातकों के कमरे में पूर्वोत्तर दिशा में वॉटर फाउंटेन रखना चाहिए.

 



3.दरवाजों का रंग बदल दें

दरवाजों का रंग बदल दें
3/8

जिन विवाह योग्य जातकों की शादी नहीं हो रही हो, उनके कमरे, बेडरूम व दरवाज़े का रंग गुलाबी, हल्का पीला या ब्राइट व्हाइट रंग का होना चाहिए. इससे स्थितियों में बदलाव आएगा.
 



4.क्रिस्टल बॉल कांच की प्‍लेट में रखें

क्रिस्टल बॉल कांच की प्‍लेट में रखें
4/8

अगर जातक शादी के लिए राजी नहीं हो रहे तो उनके कमरे की उत्तर दिशा की ओर क्रिस्टल बॉल कांच की प्लेट में रखें.

 



5.सोने की दिशा का रखें ध्‍यान

सोने की दिशा का रखें ध्‍यान
5/8

जिन जातकों का विवाह नहीं हो पा रहा है उन्‍हें उत्तर या उत्तर-पश्‍चिम दिशा के कमरे में रहना चाहिए और उन्‍हें हमेशा सिर पूर्व दिशा में रखकर सोना चाहिए.

 



6.पीपल की जड़ में जल चढ़ाएं

पीपल की जड़ में जल चढ़ाएं
6/8

गुरुवार को विवाह योग्य जातक अपने तकिए के नीचे पीले कपड़े में हल्दी की गांठ बांधकर रख दें और पीपल की जड़ में लगातार जल चढ़ाते रहें. विवाह से संबंधित परेशानियां दूर होंगी.
 



7.केले के पेड़ की पूजा करें

केले के पेड़ की पूजा करें
7/8

कुंआरी कन्याओं को गुरुवार के दिन केले के पेड़ के नीचे बैठकर भगवान बृहस्पति की कथा और मंत्र का जाप एक माला जरूर करना चाहिए. इस दिन केले का सेवन बिलकुल न करें. केले का दान दें. 



8.मंगल और शनि के मंत्र का जाप

मंगल और शनि के मंत्र का जाप
8/8

यदि कुंडली में प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, द्वादश स्थान में मंगल स्थित है तो इसका मतलब है जातक मंगल के प्रभाव में है और मांगलिक होने के कारण विवाह में देरी हो रही है. ऐसे में इससे बचने के लिए मंगलवार का व्रत करें और मंगल मंत्र का जाप करें और घट विवाह करें. वहीं, सप्तम में शनि स्थित होने से भी शादी-ब्याह में परेशानियां आती हैं. इसके लिए ङ्गशं शनैश्‍चराय नम:फ मंत्र का जाप करें.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर



LIVE COVERAGE