trendingPhotosDetailhindi4004987

Shanidev की Puja करते हैं तो शनिवार को इन 5 चीजों की बिल्कुल न करें खरीदारी

शनिदेव की पूजा और चढ़ावे के बारे मेंज ज्यादातर लोग जानते हैं. बहुत से लोग शनिवार को क्या नहीं करना चाहिए, नहीं जानते हैं. इस लेख से जानें जरूरी बातें.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 07, 2022, 10:57 PM IST

शनिवार के दिन शनि भगवान की पूजा की जाती है. भगवान शनिदेव का आशीर्वाद हो तो बिगड़े काम बन जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि शनिदेव के नाराज होने पर हर काम में बहुत सी अड़चनें आती हैं. अगर आप शनिदेव की पूरे विधि-विधान से पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं तो इन 5 बातों का जरूर ध्यान रखें. अगर आप व्रत नहीं कर पाते, तब भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. शनिवार के दिन इन 5 चीजों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

1.बिगड़े काम बनाते हैं शनिदेव

बिगड़े काम बनाते हैं शनिदेव
1/6

शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा की जाती है. अगर शनिदेव का प्रकोप हो तो जीवन में हर कदम पर अड़चनें आती हैं. इसी तरह मान्यता है कि भगवान शनि के खुश होने पर आसानी से सफलता मिलती है. पुराने विवादों का निपटारा होता है. इतना ही नहीं स्वास्थ्य और समृद्धि भी मिलती है.



2.सरसों के तेल की खरीदारी नहीं की जाती है

सरसों के तेल की खरीदारी नहीं की जाती है
2/6

मान्यता है कि शनिवार को सरसों के तेल की खरीदारी नहीं की जाती है. ज्योतिष शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि शनिवार के दिन सरसों के तेल को न तो खरीदना चाहिए और न ही किसी को देना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने पर आजीवन उधार के चक्र में फंस सकते हैं. बीमारी या विवाद भी पीछा नहीं छोड़ते हैं.



3.लोहे का काम शरू करने या सामन खरीदने की मनाही

लोहे का काम शरू करने या सामन खरीदने की मनाही
3/6

लोहे को हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शनिदेव का धातु माना जाता है. शनिवार को लोहे का सामान खरीदने या घर में लोहे का काम लगाने की मनाही है. शनिवार के दिन लोहे के दान को उत्तम माना जाता है. इससे व्यापार में तरक्की होती है.



4.शराब और मांस सेवन की भी मनाही है

शराब और मांस सेवन की भी मनाही है
4/6

शनिदेव से कोई मन्नत मांगते हैं या उन्हें खुश करना है तो शनिवार के दिन शराब या किसी और तरह का नशा नहीं करना चाहिए. साथ ही, इस दिन नॉनवेज खाने से भी परहेज करना चाहिए.



5.नमक खरीदने पर कर्ज बढ़ने की मान्यता 

नमक खरीदने पर कर्ज बढ़ने की मान्यता 
5/6

शनिवार के दिन मान्यता है कि नमक नहीं खरीदा जाता है. इसके पीछे ऐसी मान्यता है कि इस दिन नमक खरीदने से कर्ज का बोझ कभी पीछा नहीं छोड़ता है.



6.मसूर की दाल से रहें दूर, बढ़ाता है गुस्सा

मसूर की दाल से रहें दूर, बढ़ाता है गुस्सा
6/6

मसूर की दाल को सूर्य और मंगल से जुड़ा माना जाता है जबकि शनिदेव का इन दोनों ग्रहों से शत्रुवत संबंध हैं. ऐसी मान्यता है कि शनिवार के दिन मसूर की दाल खरीदने या खाने से क्रोध में बढ़ोतरी होती है. ऐसी मान्यता भी है कि शत्रुओं का प्रभाव भी बढ़ता है.



LIVE COVERAGE