trendingPhotosDetailhindi4092969

Sawan Month 2023: सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए दिल्ली के इन पांच शिव मंदिरों के करें दर्शन, पूरी होगी हर मनोकामना

Famous Shiv Temple In Delhi: आप सावन में दिल्ली के इन शिव मंदिरों में शिव जी के दर्शन कर सकते हैं. यहां पर सावन के माह में खूब भीड़ लगती है.

डीएनए हिंदीः सावन (Sawan Month 2023) का महीना शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास होता है. सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त सोमवार के व्रत करते हैं और शिवालयों में शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं. सावन (Sawan Month 2023) में कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2023) भी होती है. लोग इन दिनों चारधाम की यात्रा करते हैं. कई लोग शिव के 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए जाते हैं. आप शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सावन में समय की कमी के कारण यात्रा पर नहीं जा सकते हैं तो दिल्ली के इन शिव मंदिरों (Famous Shiv Temple In Delhi) में शिव जी के दर्शन कर सकते हैं. यहां पर सावन के माह में खूब भीड़ लगती है.

1.Gufa Wala Mandir

Gufa Wala Mandir
1/5

दिल्ली के प्रीत विहार इलाके में स्थित गुफा वाला मंदिर भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर में से एक हैं. यहां पर आप सावन में शिव जी के दर्शन के लिए जा सकते हैं. इस मंदिर में पहुंचने के लिए आप मेट्रो का प्रयोग कर सकते हैं.



2.Neeli Chatri Mandir

Neeli Chatri Mandir
2/5

दिल्ली के यमुना बाजार में स्थित नीली छतरी मंदिर बहुत ही पुराना है. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर की स्थापना महाभारत काल में युधिष्ठिर ने की थी.



3.Dudheshwar Nath Mandir

Dudheshwar Nath Mandir
3/5

सावन में आप दिल्ली के नजदीक स्थित गाजियाबाद के दुधेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं. यहां पर मंदिर में शिव जी स्वयंभू यानी स्वयं प्रकट हुए रूप में हैं. सावन और सोमवार के दिन इस मंदिर में भक्तों की खूब भीड़ लगती है.



4.Gauri Shankar Mandir

Gauri Shankar Mandir
4/5

दिल्ली के लाल किले के नजदीक मौजूद गौरी शंकर मंदिर करीब 800 साल पुराना है. भगवान शिव के एक मराठी भक्त ने इस मंदिर का निर्माण कराया था. सावन में इस मंदिर में भक्तों की खूब भीड़ लगती है.



5.Mangal Mahadev Birla Kanan

Mangal Mahadev Birla Kanan
5/5

बिरला कानन मंदिर में भगवान शिव की 11 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित हैं. इस मंदिर में अन्य देवी-देवताओं की भी प्रतिमाएं मौजूद हैं. आप सावन में इस मंदिर में शिव जी के दर्शन कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE