Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर श्री हरि को इन चीजों का लगाएं भोग, तभी मिलेगा व्रत का पूर्ण फल

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु की कुछ प्रिय चीजों का भोग लगाने और उसका प्रसाद ग्रहण करने से भगवान प्रसन्न होते हैं.

Latest News
Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर श्री हरि को इन चीजों का लगाएं भोग, तभी मिलेगा व्रत का पूर्ण फल

Akshaya Tritiya 2023 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) हर वर्ष वैशाख माह में मनाई जाती है. यह वैशाख माह की शुक्ल पक्ष तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) को मनाई जाती है. अक्षय तृतीया को आखातीज और अक्खा तीज के नाम से भी जानते हैं. इस बार अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) का पर्व 22 अप्रैल 2023 को मनाया जाएगा. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) का दिन शुभ कार्यों के लिए अच्छा माना जाता है. यह दिन संपत्ति, सोने-चांदी व वाहन की खरीदारी के लिए अच्छा होता है.

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) का दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु (Bhagwan Vishnu) की पूजा के लिए विशेष होता है. इस दिन भगवान विष्णु (Bhagwan Vishnu) की कुछ प्रिय चीजों का भोग लगाने और उसका प्रसाद ग्रहण करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और व्रत का पूर्ण फल प्रदान करते हैं. तो चलिए जानते हैं कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) पर भगवान विष्णु को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए.

अक्षय तृतीया पर विष्णु भगवान को इन चीजों का लगाएं भोग (Akshaya Tritiya 2023 Offers These Things To Lord Vishnu)
श्रीखंड

भगवान विष्णु को अक्षय तृतीया पर श्रीखंड का भोग लगाना चाहिए. इसके धार्मिक महत्व के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी हैं. यह दूध और फलों से तैयार होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. यह बच्चों को भी बहुत अच्छा लगता है. यह शरीर को ताकत देता है.

यह भी पढ़ें Vastu Shastra: परिवार में चाहिए सुख-शांति तो वास्तु के इन 12 नियमों को जान लें, वरना कलह-अशांति छीन लेगी चैन

पूरन पोली
पूरन पोली महाराष्ट्रय में खाई जाने वाली एक तरह की रोटी है. यह पीली और मीठी होती है यहीं वजह है कि भगवान विष्णु को इसका भोग लगाया जाता है. भगवान विष्णु को पीला रंग बेहद प्रिय है. यहीं वजह है कि उन्हें अधिकतर पीले प्रसाद का ही भोग लगाया जाता है. यह चने की दाल और गुड़ से बनाई जाती है. भगवान विष्णु को पूरन पोली का भोग लगाने से वह प्रसन्न होते हैं.

थालीपीठ
कई तरह के अनाजों को मिलाकर बनाई गई इस रोटी को थालीपीठ कहते हैं. मल्टीग्रेन से बनी होने की वजह से यह पोषक तत्वों से भरपूर और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. यह मराठी डिश है जिसे बाजरा, बेसन, गेहूं और चावल से तैयार किया जाता है.

केसर युक्त चावल का लगाएं भोग
भगवान विष्णु की पूजा में उन्हें पीले केसर युक्त मीठे चावल का भोग लगाना चाहिए. आप अक्षय तृतीया पर भगवान को पीले मीठे चावल का भोग लगाकर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं.

लौकी का हलवा
भगवान विष्णु को अक्षय तृतीया के दिन आप ड्राई फ्रूट्स, दूध और शक्कर से तैयार लौकी के हलवे का भोग लगाएं. यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है. भगवान को हलवे का भोग लगाने के बाद प्रसाद में ग्रहण करें. आप इसे फलाहार के तौर पर भी व्रत में खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: गलत दिशा में रखा डस्टबिन बनता है आर्थिक तंगी की वजह, यहां रखने से मिलते हैं शुभ परिणाम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement