Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Apara Ekadashi 2024: आज रखा जाएगा अपरा एकादशी व्रत, इन उपायों को करने से प्राप्त होगी सुख समृद्धि

हिंदू धर्म के व्रतों में एकादशी तिथि (Apara Ekadashi 2024 Vrat) और व्रत का बड़ा महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की आराधना करने मात्र से व्यक्ति के जीवन में बड़ा बदलाव आता है.

Latest News
Apara Ekadashi 2024: आज रखा जाएगा अपरा एकादशी व्रत, इन उपायों को करने से प्राप्त होगी सुख समृद्धि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Apara Ekadashi 2024 Upay: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का बड़ा महत्व होता है. सभी व्रतों में एकादशी व्रत को सबसे बड़ा माना गया है. साल में कुल 24 एकादशी आती हैं. इनमें व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने मात्र से व्यक्ति की सभी समस्याएं और पाप दूर हो जाते हैं. पुण्यों की प्राप्ति के साथ ही भगवान की कृपा प्राप्त होती है. इन्हीं एकादशी में ज्येष्ठ माह की अपरा एकादशी का बड़ा महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना और व्रत करने से व्यक्ति के सभी दुख और पीड़ाएं खत्म हो जाती हैं. 

इस दिन मनाई जाएगी अपरा एकादशी

पंचांग के अनुसार, इस साल अपरा एकादशी व्रत 2 जून 2024 को रखा जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु के साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना और व्रत करें. विधि विधान से भगवान की पूजा करने से सभी तरह की समस्याएं और जीवन की बाधाएं खत्म हो जाएंगी. साथ ही  इस दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति को पुण्यों की प्राप्ति होती है. जीवन में संकटों से मुक्ति प्राप्त होती है. 


यह भी पढ़ें- पितृपक्ष के दौरान ही पढ़ना चाहिए गरुड़ पुराण? जानिए इससे जुड़ी ये जरूरी बात


अपरा एकादशी पर कर सकते हैं ये उपाय

अपरा एकादशी व्रत के दिन पीपल के वृक्ष की उपासना करना बेहद शुभ होता है. इस दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें. साथ ही शाम के समय पेड़ के नीचे घी का दीपक जरूर जलाएं. ऐसा करने से आपको लाभ प्राप्त होगा. जीवन में सुख और शांति आएगी. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अपरा एकादशी व्रत पर ईशान कोण में एक दीपक जरूर जलाएं. इससे विष्णु भगवान के साथ ही मां लक्ष्मी की प्रसन्न हो जाएंगी. घर में सुख और समृद्धि आएगी. 


यह भी पढ़ें: भूलकर भी किसी को नहीं पहनने चाहिए मृत व्यक्ति के कपड़े, जानें इसके पीछे की वजह


अपरा एकादशी पर सुबह स्नान के बाद ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’ इस मंत्र का काम से कम 108 बार जाप करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. 

इस बार अपरा एकादशी रविवार के दिन है. इसलिए सुबह स्नान के बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा के बाद सूर्य देव को जल जरूर अर्पित करें. इससे कई प्रकार की समस्याएं दूर होगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय साझा करने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement