Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ashadha Purnima 2023: कल आषाढ़ पूर्णिमा पर धन प्राप्ति और मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय, इन मंत्रों के जाप से मिलेगा लाभ

Ashadha Purnima 2023: आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि 3 जुलाई को है. आषाढ़ पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में भी मनाया जाता है.

Latest News
Ashadha Purnima 2023: कल आषाढ़ पूर्णिमा पर धन प्राप्ति और मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय, इन मंत्रों के जाप से मिलेगा लाभ

Ashadha Purnima 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हिंदू पंचांग में कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या और शुक्ल पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा (Purnima 2023) कहा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दोनों ही तिथियों का बहुत महत्व होता है. यह दिन स्नान दान और पूजा-अर्चना के लिए विशेष होते हैं. अब आषाढ़ माह की पूर्णिमा (Ashadha Purnima 2023) तिथि 3 जुलाई को है. आषाढ़ पूर्णिमा (Ashadha Purnima 2023) को गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2023) के रूप में भी मनाया जाता है. पूर्णिमा (Ashadha Purnima 2023) तिथि पर गंगा स्नान करने से सभी पाप कट जाते हैं औऱ इस दिन व्रत करने से सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. चलिए आपको आषाढ़ पूर्णिमा (Ashadha Purnima 2023) की व्रत विधि और उपाय के बारे में बताते हैं.

आषाढ़ पूर्णिमा व्रत विधि और उपाय (Ashadha Purnima Upay)
- आषाढ़ पूर्णिमा पर संभव हो तो गंगा स्नान करना चाहिए. आप पानी में गंगा जल डालकर भी स्नान कर सकते हैं. इस दिन सूर्योदय से पहले स्नान कर लेना चाहिए.
- स्नान करने के बाद सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान विष्णु का स्मरण करते हुए व्रत का संकल्प लें.
- पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

सूर्यास्त के समय भूलकर भी न करें ये काम, शुरू हो जाएगा बैड लक, बिगड़ने लगेंगे काम

- आषाढ़ पूर्णिमा पर मुख्य द्वार पर हल्दी की मदद से स्वास्तिक बनाना चाहिए. मां लक्ष्मी की चरण पादुका भी बनाएं. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है और धन की कमी नहीं होती है.
- भगवान विष्णु के आशीर्वाद के लिए दूध से उनका अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है.

आषाढ़ पूर्णिमा पर इन मंत्रों का करें जाप (Ashadha Purnima Mantra)
- आषाढ़ पूर्णिमा पर देवगुरु बृहस्पति का आशीर्वाद पाने के लिए तुलसी और हल्दी की माला से ‘ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:’ इस मंत्र का जाप करना चाहिए.
- भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको पूर्णिमा पर  ‘ॐ नमोः नारायणाय नमः’ इस मंत्र का जाप करना चाहिए.
- मां लक्ष्मी की कृपा पाने और धन प्राप्ति के लिए ‘ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:’ इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement