Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chaitra Navratri 2023: पंचक लगने के साथ ही शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, जानें ऐसी शुरूआत से कैसा मिलेगा फल

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है. चैत्र माह की नवरात्रि के प्रथम दिन से ही हिंदू नववर्ष की शुरूआत होती है.

Chaitra Navratri 2023: पंचक लगने के साथ ही शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, जानें ऐसी शुरूआत से कैसा मिलेगा फल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में मां दुर्गा की पूजा के लिए नवरात्रि (Navratri 2023) के त्योहार का बहुत ही महत्व होता है. नवरात्रि (Navratri 2023) के दिनों में मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा की जाती है. वर्ष में चार बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है जिनमें से दो बारे के नवरात्रों (Navratri 2023) को गुप्त नवरात्रों के रूप में मनाते हैं. बाकि के दो नवरात्रि सभी घरों में मनाई जाती है.

अब हाल ही में चैत्र माह की नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) की शुरूआत होने वाली है. इन नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) का हिंदू धर्म में और भी अधिक महत्व होता है. चैत्र माह की नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) के प्रथम दिन से ही हिंदू नववर्ष (Hindu Nav Varsh 2023) की शुरूआत होती है. इस बार की चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) की शुरूआत पंचकों (Panchak) के दौरान हो रही है. तो चलिए जानते हैं कि पंचकों (Panchak) के दौरान नवरात्रि (Navratri 2023) और नववर्ष (Hindu Nav Varsh 2023) के शुरू होने से क्या प्रभाव पड़ने वाले हैं.

चैत्र नवरात्रि 2023 (Chaitra Navratri 2023)
मां दुर्गा की पूजा के लिए नौ दिनों तक नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. देवी मां की पूजा के लिए इन दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. लेकिन इस बार के चैत्र नवरात्रि की शुरूआत पंचक के दौरान हो रही है और पंचकों को अशुभ समय माना जाता है. पंचकों के दौरान शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है.

यह भी पढ़ें - Job Upay: नौकरी-व्यापार की बाधाओं को दूर करने के लिए करें ये उपाय, सफल होते नहीं लगेगा समय

पंचक में नवरात्रि शुरू होने पर प्रभाव (Chaitra Navratri 2023 Start In Panchak)
हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दिन मां दुर्गा की कृपा से शुभ होते हैं. ऐसे में इन दिनों पंचकों का अशुभ प्रभाव नहीं होगा. नवरात्रि के दिनों मां दुर्गा की पूजा पाठ करने से सभी कार्य सफल होते हैं. चैत्र माह की नवरात्रि की शुरूआत 22 मार्च को हो रही है जबकि पंचक एक दिन पहले यानी 21 मार्च से लग रहे हैं. नवरात्रि पर पंचकों का कोई अशुभ प्रभाव नहीं रहेगा. ऐसे में नवरात्रि का त्योहार 22 मार्च से 30 मार्च तक होगा. 30 मार्च को ही रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा.

नौका पर होगा मां दुर्गा का आगमन
नवरात्रि की शुरूआत 22 मार्च को हो रही है और इस दिन बुधवार का दिन है. मान्यताओं के अनुसार, बुधवार के दिन मां दुर्गा का आगमन नौका पर होता है. नौका पर मां दुर्गा का आगमन बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसे में मां सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती है.

नवरात्रि में देवी मां के इन नौ रूपों की होती है पूजा
22 मार्च — मां शैलपुत्री
23 मार्च — मां ब्रहृमचारिणी
24 मार्च — मां चंद्रघंटा
25 मार्च — मां कूष्मांणा
26 मार्च — मां स्कंद माता
27 मार्च — मां कात्यायनी
28 मार्च — मां कालरात्रि
29 मार्च — मां महागौरी
30 मार्च — मां सिद्धिदात्री

यह भी पढ़ें - Bageshwar Dham: गली-गली में रेस्टोरेंट और होम स्टे, पंडित धीरेंद्र शास्त्री का गढ़ा गांव बना बिजनेस हब

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement