Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chandra Grahan 2024: कल सुबह है चंद्रग्रहण, इतने बजे हो जाएगी शुरुआत, जानें भारत में क्या होगा असर, कब है सूतक काल

Chandra Grahan 2024: चंद्र ग्रहण को हिंदू ज्योतिष में बेहद अहम खगोलीय घटना माना जाता है. इसका कई राशियों पर असर होता है. इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर की सुबह लगने जा रहा है, जो 5 घंटे 4 मिनट तक चलेगा.

Latest News
Chandra Grahan 2024: कल सुबह है चंद्रग्रहण, इतने बजे हो जाएगी श��ुरुआत, जानें भारत में क्या होगा असर, कब है सूतक काल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Chandra Grahan 2024: हिंदू ज्योतिष में चंद्र ग्रहण का बेहद महत्व माना जाता है. इससे कई राशियां प्रभावित होती है. साल 2024 का दूसरा चंद्र ग्रहण बुधवार (18 सितंबर) की सुबह लगने जा रहा है. पितृपक्ष पर लगने वाले इस चंद्र ग्रहण से पूरी दुनिया प्रभावित होने वाली है. भारत में इस चंद्र ग्रहण को लेकर ज्योतिषियों के बीच बेहद उत्सुकता है. प्रतिपदा तिथि पर लगने वाला यह चंद्र ग्रहण मीन राशि और पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में शुरू होगा, जिसका अहम असर होने जा रहा है. यह चंद्रग्रहण किस समय शुरू होगा, कब तक चलेगा, इसका भारत पर कितना असर होगा यानी यहां इसका सूतक काल प्रभावी होगा या नहीं और यह भारत में दिखेगा या नहीं? इन सब सवालों के जवाब चलिए हम आपको बताते हैं.

पहले जान लीजिए कब लगेगा चंद्र ग्रहण

ज्योतिष गणना के हिसाब से पहले हम आपको चंद्र ग्रहण की तिथि और अवधि (Chandra Grahan 2024 Timing) बता रहे हैं. चंद्र ग्रहण करीब 5 घंटे 4 मिनट की अवधि का होगा, जो प्रतिपदा तिथि यानी 18 सितंबर की सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा. यह चंद्र ग्रहण करीब 10 बजकर 17 मिनट तक प्रभावी रहने वाला है.

भारत के किन हिस्सों में देख पाएंगे चंद्रग्रहण

साल का यह दूसरा चंद्रग्रहण भारत में किन हिस्सों में दिखाई देगा (Chandra Grahan 2024 When and where watch in India). इस सवाल का जवाब 'नहीं' में है. यह चंद्र ग्रहण हिंद महासागर, अटलांटिक महासागर, पश्चिमी अफ्रीका, पश्चिमी यूरोप, दक्षिणी अमेरिका और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों में नंगी आंखों से दिखाई देगा, लेकिन भारत में यह किसी भी हिस्से में नहीं दिखाई देगा.

भारत में किस समय लगेगा सूतक?

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के समय सूतक काल लागू होता है यानी इस दौरान कोई भी काम-काज, पूजा-कर्म नहीं किया जाता है और खाने-पीने में भी परहेज किया जाता है. हालांकि यह सूतक काल वहीं लगता है, जहां ग्रहण दिखाई देता है. भारत में चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा, इसके चलते यहां चंद्र ग्रहण के सूतक काल (Chandra Grahan 2024 Sutak Kaal) का असर नहीं दिखेगा. 

सूतक नहीं लगेगा, फिर भी रखें ध्यान

भले ही भारत में सूतक काल लागू नहीं होगा. इसके बावजूद ज्योतिषियों की सलाह है कि पितृपक्ष का पहला श्राद्ध करने वाले लोगों को ग्रहण काल से बचना चाहिए. उन्हें ग्रहण की शुरुआत से पहले या उसके खत्म होने के बाद ही श्राद्धकर्म करना चाहिए. इसके अलावा भी सूतक काल के दौरान शुभ कार्य करने से परहेज करना चाहिए. ज्योतिषियों का यह भी कहना है कि चंद्र ग्रहण भले ही भारत में दिखाई नहीं दे, लेकिन मेष, सिंह, मकर और मीन राशि के जातकों पर इसका असर (Chandra Grahan 2024 Rashifal) होगा. उन्हें कई तरह की परेशानी उठानी पड़ सकती है. हालांकि चंद्र ग्रहण के दौरान निम्न उपाय (Chandra Grahan 2024 Upay) भी बताए गए हैं- 

  • चंद्र ग्रहण के समय गाय को रोटी या घास खिलाने, पक्षियों को दाना डालने और जरूरतमंद को दान देने से कई गुणा पुण्य मिलता है.
  • चंद्र ग्रहण का सूतक काल चलने के दौरान भगवान के मंत्रों का जप करने से दस गुना ज्यादा फल मिलने की बात ऋषि-मुनि कह गए हैं.
  • चंद्र ग्रहण खत्म होने के तत्काल बाद शुद्ध जल में स्नान करने चाहिए. इसके बाद गरीबों को यथाशक्ति दान देना चाहिए.
  • चंद्र ग्रहण से घर अशुद्ध हो जाता है. उसे गंगाजल से शुद्ध करना चाहिए. इससे निगेटिव एनर्जी घर से बाहर निकल जाती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement