Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

December 2023 Festival List: दिसंबर में काल भैरव जयंती से लेकर राम सीता विवाह तक, जानें कब पड़ रहा कौन सा व्रत त्योहार

Festival Calendar: दिसंबर माह में कई प्रमुख व्रत-त्योहार हैं. धार्मिक दृष्टिकोण से भी ये महीना बहुत ही खास होता है. 

Latest News
December 2023 Festival List: दिसंबर में काल भैरव जयंती से लेकर राम सीता विवाह तक, जानें कब पड़ रहा कौन सा व्रत त्योहार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2023 के आखिरी महीने दिसंबर की शुरुआत हो चुकी है. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, 12वां महीना दिसंबर को मार्गशीर्ष माह के चतुर्थी तिथि है. इस माह में क्रिसमस डे से लेकर काल भैरव जयंती और मोक्षदा एकादशी को मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार दिसंबर में मार्गशीर्ष का महीना रहेगा. यह भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है. आइए जानते हैं दिसंबर माह में पड़ने वाले व्रत त्योहार की तिथि और तारीख के साथ पूरी लिस्ट... 

ये ​है दिसंबर 2023 में व्रत त्योहार की लिस्ट

5 दिसंबर 2023 को काल भैरव जयंती, कलाष्टमी 

दिसंबर की शुरुआत के साथ ही 5 दिसंबर 2023 को काल भैरव जयंती, कलाष्टमी है. कालभैरव भगवान शिव के रौद्र रूप है. मार्गशीर्ष माह में काल भैरव का जन्म हुआ था. इन्हें दंडनायक बताया जाता है. काल भैरव की पूजा रोग, दोष और भय को दूर करती है. 

08 दिसंबर 2023 - उत्पन्ना एकादशी

मार्गशीर्ष मास के कृष्णपक्ष की एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु के अंश से एकादशी का प्रादुर्भाव हुआ था. इस देवी ने मुर जैसी भयंकर राक्षस से भगवान विष्णु के प्राण बचाएं थे. इसी के बाद इन्हें उत्पन्ना एकादशी का नाम दिया गया. इस बार यह एकादशी 8 दिसंबर को मनाई जाएगी. 

10 दिसंबर 2023 - प्रदोष व्रत (कृष्ण)

हर माह की त्रयोदशी तिथि के दिन आने वाला प्रदोष व्रत दिसंबर माह में 10 तारीख को होगा. इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सूर्यास्त के बाद शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है. इससे सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है. 

11 दिसंबर 2023 - मासिक शिवरात्रि

हर माह मासिक शिवरात्रि आती है. इस पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना की जाती है. शिवरात्रि का व्रत रखना भी पाप और कष्टों को नष्ट करता है. इस दिन भगवान सभी इच्छाओं को पूर्ण करते हैं. 

12 दिसंबर 2023 - मार्गशीर्ष अमावस्या

हर माह आने वाले अमावस्या को त्योहार के समान ही माना गया है. मार्गशीर्ष माह में अमावस्या पर गंगा स्नान और दान करने से पितृदोष दूर हो जाता है. शनि की महादशा का प्रभाव भी कम हो जाता है. 

16 दिसंबर 2023 - धनु संक्रांति, विनायक चतुर्थी, खरमास शुरू

इस बार 16 दिसंबर 2023 को धनु संक्रांति के दिन सूर्य देव धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इसके चलते खरमास की शुरुआत हो जाएगी. साथ ही मांगलिक कार्य पर रोक लग जाएगी. 

17 दिसंबर 2023 - विवाह पंचमी

हिंदू धर्म में विवाह पंचमी का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान श्रीराम और माता सीता का विवाह हुआ था. इस बार विवाह पंचमी 17 दिसंबर 2023 को मनाई जाएगी. 

18 दिसंबर 2023 - स्कंद षष्ठी

इस साल स्कन्द षष्ठी, सुब्रह्मण्य षष्ठी और चंपा षष्ठी 18 दिसंबर 2023 को मनाई जाएगी. 

22 दिसंबर 2023 - मोक्षदा एकादशी, गीता जयंती

मोक्षदा एकादशी सबसे बड़ी एकादशियों में से एक है. इस दिन व्रत रखने से पाप और कष्ट दूर होने के साथ ही मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन श्रीहरि भगवान विष्णु की विशेष पूजा और रात्रि जागरण करने से पुण्य प्राप्त होता है. 

23 दिसंबर 2023 - मत्स्य द्वादशी और मासिक कार्तिगाई 

पंचांग के अनुसार, भगवान विष्णु ने मार्गशीर्ष माह की द्वादशी तिथि पर मत्स्य अवतार लिया था. इसे मत्स्य द्वादशी के रूप में मनाया जाता है.  इस साल मत्स्य द्वादशी 23 दिसंबर 2023 को मनाई जाएगी. इसके बाद अगले दिन यानी 24 दिसंबर, शुक्रवार को मासिक कार्तिगाई है.

24 दिसंबर 2023 - प्रदोष व्रत (शुक्ल)

इस बार शुक्ल पक्ष में प्रदोष व्रत 24 दिसंबर 2023 को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान शिव की पूजा और व्रत करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है.  

26 दिसंबर 2023 - मार्गशीर्ष पूर्णिमा व्रत, दत्तात्रेय जयंती

मार्गशीर्ष माह के आखिरी दिन पूर्णिमा व्रत में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बहुत शुभ माना जाता है. पूर्णिमा के दिन स्नान और दान करने से जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं. 

30 दिसंबर 2023 - अखुरथ संकष्टी चतुर्थी

पौष माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को अखुरथ संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है. इस साल 30 दिसंबर 2023 को गुरुवार के दिन के अखुरथ संकष्टी चतुर्थी मनाई जाएगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement