Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eid-ul-Fitr 2023: कल अदा की जाएगी अलविदा जुमे की नमाज, यहां जानें कब दिखेगा ईद का चांद

Eid-ul-Fitr 2023: रोजे के दौरान रोजेदार बहुत ही कड़े नियमों का पालन करते हैं. रमजान के महीने में उपवास कर लोग अल्लाह की इबादत करते हैं.

Latest News
Eid-ul-Fitr 2023: कल अदा की जाएगी अलविदा जुमे की नमाज, यहां जानें कब दिखेगा ईद का चांद

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इस्लाम धर्म को मानने वाले मुस्लिम लोग रमजान के पाक पवित्र महीने में पूरे 29-30 दिनों तक रोजे रखते हैं. रोजे के दौरान रोजेदार बहुत ही कड़े नियमों का पालन करते हैं. रमजान (Ramadan 2023) के महीने में उपवास कर लोग अल्लाह की इबादत करते हैं. रमजान (Ramadan 2023) के पाक पवित्र महीने के बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है. ईद (Eid-ul-Fitr 2023) से पहले रमजान में आखिरी जुमे की नमाज का भी बहुत ही महत्व होता है. इस्लाम धर्म में जुमे की नमाज (Jumma Namaz) का विशेष महत्व होता है.

अलविदा की नमाज (Alvida Jumma 2023)
माह-ए-रमजान (Mah-E-Ramzaan) में अलविदा जुमे की नमाज (Jumma Namaz) 21 अप्रैल 2023 को पढ़ी जाएगी. मस्जिद में अलविदा की नमाज के दिन दोपहर सवा बारह बजे से नमाज पढ़ने के लिए लोग आने लगेंगे. सभी रोजेदारों के लिए रमजान माह के अंतिम शुक्रवार के दिन की नमाज का विशेष महत्व होता है. जुमे यानी शुक्रवार के दिन का इस्लाम धर्म में विशेष महत्व होता है.

यह भी पढ़ें- हज यात्रा का इतिहास क्या है, हज यात्रा के बारे में जानिए सब कुछ

जुमा नमाज का महत्व (Jumma Namaz Significance)
हदीस शरीफ में बताया गया है कि जुमे के दिन ही हजरत आदम अलैहिस्सलम को जन्नत से दुनिया में भेजा गया था और जुमे को ही उन्होंने जन्नत में वापसी की थी. जुमे की नमाज अदा करने से पिछले हफ्ते के पापों से मुक्ति मिलती है. एक जुमे की नमाज अदा करने से 40 नमाज अदा करना का सवाब मिलता है.

जानें कब मनाई जाएगी ईद (Eid-ul-Fitr 2023 Date)
21 अप्रैल 2023 यानी कल को रमजान के 29 दिन पूरे हो रहे हैं. रमजान आखिरी जुमे के दिन कल चांद दिखेगा तो 22 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. अगर चांद कल की बजाय कल नजर नहीं आता है तो ईद 22 तारीख का चांद नजर आने के बाद मनाई जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement