Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garuda Purana Niyam: गरुड़ पुराण में बताए गए ये 5 काम करते ही दूर हो जाएंगी बाधाएं, पॉजिटिव एनर्जी से भरा रहेगा मन

गरुड़ पुराण को सद्गति और मोक्ष प्रदान करने वाला ग्रंथ माना गया है. गरुड़ पुराण किसी भी व्यक्ति के उत्थन की प्रेरणा देता है. इसमें बताई गई बातें जीवन में उतारने से व्यक्ति के सभी दुखों का नाश हो जाता है.

Latest News
Garuda Purana Niyam: गरुड़ पुराण में बताए गए ये 5 काम करते ही दूर हो जाएंग��ी बाधाएं, पॉजिटिव एनर्जी से भरा रहेगा मन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Garuda Purana Niyam) हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रथ माना जाता है. व्यक्ति की मृत्यु के बाद इसका पाठ कराया जाता है. यही वजह है कि गरुड़ पुराण को सद्गति और मोक्ष प्रदान करने वाला ग्रंथ माना गया है. गरुड़ पुराण किसी भी व्यक्ति के उत्थन की प्रेरणा देता है. इसमें बताई गई बातें जीवन में उतारने से व्यक्ति के सभी दुखों का नाश हो जाता है. वहीं इसके प्रकार जीवन व्यतीत करने पर जीवन बेहतर होता है. जीवन में आने वाली संकट और परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. इसके प्रकार की जानें वाली चीजें जीवन धन्य बना देती है. किसी भी तरह के दुख पर बहुत अधिक विलाप नहीं होता. 

गुरुड़ पुराण में सुबह उठते कुछ कामों को करने की प्रेरणा दी गई है. नियत रूप से इन कामों को करने से व्यक्ति के जीवन में दुख नहीं आता. उसे नकारात्मक विचार दूर रहते हैं. तन और मन में सकारात्मकता आती है. आइए जानते हैं कौन से वह काम, जो करने चाहिए...

सुबह उठते ही करें स्नान

गरुड़ पुराण और शास्त्रों में तन और मन की शुद्धता के लिए स्नान को बड़ा महत्व दिया गया है. तन की शुद्धता के लिए स्नान किया जाता है. सुबह किया जाने वाला स्नान व्यक्ति को ऊर्जावान रखता है. रोग और दोष से दूर रखता है. साथ ही जिस भी काम को व्यक्ति करता है. उसमें मन लगता है. इसे सफलता जल्द प्राप्त होती है. भगवान की कृपा का हिस्सा भी बनता है. 

दान करना है जरूरी

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि हर व्यक्ति को अपनी क्षमता और आमदनी के अनुसार, दान जरूरी करना चाहिए. सुबह के समय स्नान के बाद किया जाने वाला दान व्यक्ति के घर में कभी अन्न और धन की कम नहीं होने देता. जीवन में सुख समृद्धि प्राप्त होती है. संकट, रोग और कलेश खत्म हो जाते हैं. व्यक्ति संपन्न होता है. 

भगवान के सामने जरूर जलाएं दीपक

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि सुबह उठते ही स्नान के बाद पूजा जरूर करनी चाहिए. भगनान के सामने दीपक जलाएं और हवन करें. इसे घर का माहौल शुद्ध होता है. नकारात्मकता दूर हो जाती है. घर में सुख का भाव होता है. हर दिन हवन नहीं कर पाते हैं तो दीपक जलाएं. इसे सभी तरह के दोष खत्म हो जाते हैं. 

देवी देवताओं का करें पूजन

सुबह स्नान करने के बाद भगवान की पूजा अर्चना कर भोग जरूर लगाएं. देवी देवताओं की पूजा अर्चना से भगवान की कृपा बनती है. घर में सुख समृद्धि प्राप्त होती है. जीवन में शांति और लाभ मिलता है.

भगवान का करें जाप

पूजा पाठ के साथ ही मंत्रों का जाप और भी शुभ होता है. सुबह उठते ही मंत्रों का जाप बड़े से बड़े संकट को काट देता है. बाधा और कष्टों को दूर करता है. इसलिए सुबह उठते ही स्नान के बाद पूजा और जाप करनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement