Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garuda Purana: मृत व्यक्ति की इन 3 चीजों का कभी न करें इस्तेमाल, जानें क्या कहता है गरुड़ पुराण

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में कई ऐसे नियम भी बताए गए हैं जिसका किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद पालन करना चाहिए.

Garuda Purana: मृत व्यक्ति की इन 3 चीजों का कभी न करें इस्तेमाल, जानें क्या कहता है गरुड़ पुराण

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में जीवन मरण के बारे में कई बातों को बताया गया है. व्यक्ति के जन्म के बाद मृत्यु ही सबसे बड़ी सच्चाई है. हिंदू धर्म में मृत्यु से जुड़ी बातों के बारे में गरुड़ पुराण में बताया गया है. परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद गरुड़ पुराण (Garuda Purana) का पाठ कराया जाता है. गरुड़ पुराण के पाठ (Garuda Purana Ka Patha) के बाद ही आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति होती है. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में मृत्यु से जुड़े रहस्यों के बारे में भी विस्तार से बताया गया है. कई ऐसे नियम भी बताए गए हैं जिसका किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद पालन (Garuda Purana Rules) करना चाहिए. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) के अनुसार किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसकी तीन चीजों को भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

व्यक्ति की मृत्यु के बाद भूलकर भी न करें इन तीन चीजों का इस्तेमाल (Garuda Purana Rules)
घड़ी या कलाई में बांधने की चीज
गरुड़ पुराण के अनुसार घर परिवार में किसी की मृत्यु के बाद उसके द्वारा कलाई पर पहनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसी चीजों को पहनने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है. कलाई पर पहनने की चीजों में मुख्य रूप से घड़ी और कड़ा होता है आपको किसी भी मृत व्यक्ति की इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Chaitra Masik Shivratri 2023: मार्च में इस दिन है चैत्र की मासिक शिवरात्रि, जानें सही डेट और व्रत पूजन विधि

न करें मृत व्यक्ति के कपड़ों का भी इस्तेमाल
व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके कपड़े कोई पहनता है तो ऐसे में मृत व्यक्ति की आत्मा को मोक्ष मिलने में दिक्कत होती है. घर परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु के बाद उसके वस्त्र दान कर देने चाहिए. ऐसा करने से आत्मा को मोक्ष मिलने में आसानी होती है.

आभूषण का भी न करें इस्तेमाल
गरुड़ पुराण में ऐसा बताया गया है कि आभूषण से व्यक्ति की आत्मा जुड़ी जाती है. ऐसे में व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके आभूषण धारण नहीं करने चाहिए. आप आभूषणों में कुछ बदलाव करके धारण कर सकते हैं. हालांकि किसी मृत व्यक्ति के आभूषण उपहार पर मिलने पर ऐसा करने की जरूरत नहीं है. ऐसा शुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement