Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stress Removal Tips: टेंशन फ्री रहना है तो मान लें आचार्य चाणक्य की ये 5 बातें, हंसते हुए कटेगा पूरा जीवन

अगर आपके जीवन में दुख या किसी भी तरह का कष्ट है तो आपको आचार्य चाणक्य की कुछ बातें जरूर मान लेनी चाहिए.

Latest News
Stress Removal Tips: टेंशन फ्री रहना है तो मान लें आचार्य चाणक्य की ये 5 बातें, हंसते हुए कटेगा पूरा जीवन

Chanakya Niti

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हर किसी के जीवन में दुख और दर्द होता है, बस हर किसी के दुख या दर्द का पैमाना अलग-अलग होता है. कुछ लोग थोड़े से ही दुख को बर्दाश्त नहीं कर पाते तो कुछ लोग बड़े से बड़े कष्ट में भी स्थिर बने रहते हैं. अगर आपके जीवन में भी तनाव हावी हो रहा तो आपको आचार्य चाणक्य की कुछ बातें गांठ बांध लेनी चाहिए.

चाणक्य की नीतियां राजनीतिक प्रबंधन, राजनीतिक योजना और राजनीतिक नैतिकता पर ही आधारित नहीं हैं बल्कि व्यक्तिगत विकास और समस्याओं से निकलने के भी गुर सीखाती हैं. चलिए चाणक्य की कुछ बातों को जान लें जो बड़े से बड़े टेशन से आपको निकाल सकती हैं.

1-आचार्य चाणक्य ऋण  के प्रति सतर्क और सवधान रहने की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि ऋण को शेष न रखने के बजाय उसे जल्दी से चुका देना बेहतर होता है. यदि कोई व्यक्ति ऋण को शेष रखता है तो उसे बढ़ते ऋण का सामना करना पड़ता है, जिससे वह परेशानियों का सामना करता है.

2-आचार्य चाणक्य के अनुसार, स्वास्थ्य का ध्यान रखना और बीमारी के लक्षणों को अनदेखा न करें. बीमारी को बढ़ने देना आगे चलकर ज्यादा गंभीर बन सकती है. इससे आपके स्वास्थ्य को और भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप बीमार होते हैं और उसे नजरअंदाज नहीं करें.

3-चाणक्य शत्रु के साथ दुश्मनी को समाप्त करने की सलाह देता है. यदि व्यक्ति शत्रु को शेष छोड़ता है, तो उसे आने वाले समय में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए, वह समय-समय पर अपने शत्रु के साथ समझौता करने की कोशिश कर सकता है ताकि टेंशन से बचा जा सके.

4-"अत्यासन्ना विनाशाय दूरस्था न फलप्रदा:,सेवितव्यं मध्याभागेन राजा बहिर्गुरू: स्त्रियं:" - आचार्य चाणक्य ने इस श्लोक में कहा है कि जीवन में सुख और शांति चाहते हैं तो स्त्री, आग और शक्तिशाली मनुष्य से संतुलित व्यवहार करें.

5-चाणक्य नीति कहती है कि क्रोध यानि गुस्सा तनाव और विवाद का कारण बनता है. क्रोध करने वाले व्यक्ति से हर कोई दूरी बनाना चाहता है. क्रोध गुणों को भी नष्ट करता है. इसलिए गुस्सा न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement