Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vivah Muhurat 2023: आज गुरु उदय के बाद मई से जून तक खूब बजेगी शहनाई, ये रही विवाह-ग्रह प्रवेश के शुभ मुहूर्त की पूरी लिस्ट 

Guru Uday 2023 Vivah Griha Pravesh Muhurat: आज गुरु उदय हो जाने से विवाह जैसे मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे. ऐसे में मई और जून में विवाह और गृह प्रवेश के कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. 

Vivah Muhurat 2023: आज गुरु उदय के बाद मई से जून तक खूब बजेगी शहनाई, ये रही विवाह-ग्रह प्रवेश के शुभ मुहूर्�त की पूरी लिस्ट 

आज गुरु उदय के बाद मई से जून तक खूब बजेगी शहनाई, जानिए शुभ मुहूर्त

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आज यानी 27 अप्रैल को 02:07AM पर गुरु ग्रह का उदय मेष राशि में हुआ है. इससे पहले गुरु 22 अप्रैल को मेष राशि में गोचर हुए हैं और उस समय गुरु ग्रह अस्त थे. इस वजह से कोई भी मांगलिक कार्य नहीं हो रहा था. इसके अलावा 14 अप्रैल को दोपहर 03:12 बजे सूर्य के मीन राशि से निकलकर मेष में प्रवेश करने के साथ खरमास का समापन हो गया था, लेकिन गुरु अस्त होने के कारण विवाह, गृह प्रवेश जैसे (Vivah Griha Pravesh Muhurat) मांगलिक कार्य नहीं हो रहे थे. क्योंकि इसके लिए गुरु का उदित अवस्था में होना आवश्यक है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब गुरु उदित अवस्था में होते हैं तभी शादी-विवाह (Auspicious Time For Marriage House Warming) आदि होता है, तो आइए जानते हैं गुरु उदय के बाद से विवाह और गृह प्रवेश के शुभ मुहूर्त कौन-कौन से हैं?

विवाह के लिए गुरु ग्रह का उदित अवस्था में होना है जरूरी (Guru Uday 2023 Vivah Griha Pravesh Muhurat)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब विवाह होता है तो उस समय बृहस्पति का शुभ स्थान और प्रभावी होना जरूरी होता है. इस बार 27 अप्रैल को गुरु का उदय हो रहा है और इसी दिन सुबह 07 बजे से गुरु पुष्य नक्षत्र योग बन रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुरु पुष्य नक्षत्र योग बहुत ही दुर्लभ होता है. इसमें किए गए कार्य के फल स्थाई होता है.  आज के दिन गुरु पुष्य योग के साथ अमृत सिद्धि योग भी बन रहा है. ये दोनों योग 27 अप्रैल को सुबह 7 बजे से 28 अप्रैल को सुबह 05:06 बजे तक रहेंगे. इसके अलावा सर्वार्थ सिद्धि योग पूरे दिन रहेगा.

यह भी पढ़ें - Guruwar Upay: भाग्य को कोसने की बजाय गुरुवार को कर लें ये उपाय, किस्मत चमकते नहीं लगेगी देर, मिलेगी सुख-समृद्धि

अब हो सकेंगे विवाह और ग्रह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्य

गुरु उदय से अब विवाह और गृह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्य हो सकेंगे. अप्रैल तो खत्म हो रहा है लेकिन मई और जून में विवाह और गृह प्रवेश के मुहूर्त मिल रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर से दो माह तक शादी का सीजन होगा और चारों ओर बैंड बाजा और बारात की धूम होगी. ऐसे में जिन लोगों को मई और जून में ये मांगलिक कार्य करने हैं, वे मई और जून के शुभ मुहूर्त की तारीखें देख सकते हैं.

मई 2023 में विवाह और गृह प्रवेश का शुभ मुहूर्त

मई 2023 में विवाह का शुभ मुहूर्त: 6, 8, 9, 10, 11, 15, 16, 20, 21, 22, 27, 29 और 30 है. वहीं मई 2023 में गृह प्रवेश का शुभ मुहूर्त 6, 11, 15, 20, 22, 29 और 31 तारीख को है. 

यह भी पढ़ें - Guruwar Upay: भाग्य को कोसने की बजाय गुरुवार को कर लें ये उपाय, किस्मत चमकते नहीं लगेगी देर, मिलेगी सुख-समृद्धि

जून 2023 में विवाह और गृह प्रवेश का शुभ मुहूर्त

जून 2023 में विवाह मुहूर्त का शुभ मुहूर्त: 1, 3, 5, 6, 7, 11, 12, 23, 24, 26 और 27 है. वहीं जून 2023 में गृह प्रवेश का शुभ मुहूर्त 12 तारीख को है. 

चातुर्मास में नहीं होंगे विवाह-गृह प्रवेश

ऐसे में अप्रैल के बाद मई में विवाह के 13 और गृह प्रवेश के 7 शुभ मुहूर्त हैं. वहीं जून में विवाह के 11 और गृह प्रवेश का 1 ही मुहूर्त है. जिसके बाद से चातुर्मास लग जाएगा और फिर से मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी. इसके बाद फिर नवंबर और दिसंबर में गृह प्रवेश और विवाह के शुभ मुहूर्त प्राप्त होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement