Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hindu Nav Varsh 2023: जानिए किस दिन है हिंदू नव वर्ष, इसी दिन शुरू होगी चैत्र नवरात्रि

Hindu Nav Varsh 2023: भारतीय संस्कृति में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से नए वर्ष (Hindu Nav Varsh 2023) की शुरूआत होती है.

Hindu Nav Varsh 2023: जानिए किस दिन है हिंदू नव वर्ष, इसी दिन शुरू होगी चैत्र नवरात्रि

हिंदू नव वर्ष 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नए साल की शुरूआत हो चुकी है और इस नए साल 2023 का एक महीना भी बीत चुका है. हालांकि भारत में अभी हिंदू कैलेंडर के अनुसार, नए साल की शुरूआत नहीं हुई है. हिंदू नव वर्ष (Hindu Nav Varsh 2023) की शुरूआत हिंदी कैलेंडर के चैत्र माह की शुरूआत से होती है. भारतीय संस्कृति में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से नए वर्ष (Hindu Nav Varsh 2023) की शुरूआत होती है. तो चलिए जानते हैं कि इस साल हिंदू नव वर्ष (Hindu Nav Varsh 2023) की शुरूआत कब से हो रही है. 

हिंदू नव वर्ष 2023 की शुरूआत (Hindu Nav Varsh 2023)
हिंदू नव वर्ष की शुरूआत तिथि के अनुसार होती है इसलिए इसकी कोई एक तारीख तय नहीं है. इसकी तारीख हर साल बदलती रहती है. तिथि के अनुसार नव वर्ष की शुरूआत चैत्र माह की शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को होती है. साल 2023 में यह तिथि 22 मार्च को है. यानी अग्रेंजी कैलेंडर के अनुसार नए साल की शुरूआत 22 मार्च से होगी. 

यह भी पढ़ें - kitchen Vastu Tips: तवा कढ़ाई के इस्तेमाल में भूलकर भी न करें ये गलतियां, राहु के प्रभाव से हो सकता है नुकसान

हिंदू नव वर्ष से शुरू होगी चैत्र नवरात्रि (Hindu Nav Varsh Se Hogi Chaitra Navratri Ki Shuruvat)
हिंदू नव वर्ष के पहले दिन से ही नवरात्रि की भी शुरूआत हो जाती है. नव वर्ष के पहले दिन सभी हिंदू घरों में कलश स्थापना की जाती है और देवी दुर्गा की पूजा की जाती है. इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरूआत 22 मार्च को होगी और 30 मार्च तक रहेगी. इन दिनों देवी मां के रूपों की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 

चैत्र नवरात्रि 2023 मुहूर्त (Chaitra Navratri 2023 Muhurat)
चैत्र प्रतिपदा तिथि की शुरूआत 21 मार्च को होगी इसका आरंभ 21 मार्च की रात 10 बजकर 52 मिनट पर होगा और प्रतिपदा का समापन 22 मार्च की रात 8 बजकर 20 मिनट पर होगा. उदयतिथि के अनुसार, 22 मार्च को चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि होगी. इसी दिन से चैत्र नवरात्रि की भी शुरूआत होगी. चैत्र नवरात्रि की शुरूआत के दिन कलश स्थापना की जाती है. कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 22 मार्च की सुबह 6 बजकर 29 मिनट से 7 बजकर 39 मिनट तक रहेगा. कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त केवल एक घंटा 10 मिनट का ही होगा. 

ग्रह नक्षत्रों के दुर्लभ संयोग में देवी दुर्गा की पूजा से होगा लाभ
चैत्र नवरात्रि पर कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं. इस साल चैत्र नवरात्रि के दौरान शनि और मंगल मकर राशि में होंगे. शनि और मंगल की ये युति बहुत ही शुभ रहेगी. नवरात्रि के दौरान पुष्य नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग भी बन रहा है. इन सभी शुभ योग में नवरात्रि की शुभता और भी अधिर बढ़ जाएगी. इन दिनों शुभ कार्य करने से सफलता मिलेगी. 

यह भी पढ़ें - Ravidas Jayanti 2023: जानें कब मनाई जाएगी रविदास जयंती, संत रविदास ही थे कृष्ण दीवानी मीरा बाई के प्रेरणा स्रोत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement