Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Holika dahan 2024: इन 4 लोगों को कभी नहीं देखना चाहिए होलिका दहन, जानें क्या है इसके पीछे की मान्यता

Holika Dahan Niyam: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कई लोगों को होलिका दहन नहीं देखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ होता है. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
Holika dahan 2024: इन 4 लोगों को कभी नहीं देखना चाहिए होलिका दहन, जानें क्या है इसके पीछे की मान्यता

Holi 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Holika Dahan 2024: होलिका दहन इस साल 24 मार्च को किया जाएगा. रंगोत्सव 25 मार्च (Holi 2024) को होगा. होलिका दहन को लेकर कई सारी मान्यताएं है. होलिका दहन की अग्नि को कई लोगों को नहीं देखना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है. इन लोगों के होली की अग्नि देखने पर भविष्य में परेशानी हो सकती है. होलिका की अग्नि (Holika Dahan Niyam) का इन लोगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं.

इन लोगों को नहीं देखना चाहिए होलिका दहन
गर्मवती महिला

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गर्भवती महिला को होलिका दहन की अग्नि को नहीं देखना चाहिए. यह अशुभ होता है. इसका नकारात्मक प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ सकता है. बच्चे को बुरे प्रभाव से बचाने के लिए होलिका दहन से दूर रहें.

नवजात शिशु

होली के जलने पर नवजात शिशु को भी दूर रखना चाहिए. लोग होलिका दहन में अपनी नकारात्मक शक्तियों की आहूति देते हैं. इसका धुआं नवजात शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है. होलिका दहन से अपने नवजात बच्चे को दूर ही रखना चाहिए.


8 या 9 कितने दिनों की होगी इस बार चैत्र नवरात्रि, जानें कब से हो रही है शुरुआत


नवविवाहित दंपति

शादी के बाद की पहली होली महिलाओं को नहीं देखनी चाहिए. नवविवाहित दंपति यानी लड़के और लड़की दोनों को होलिका दहन से दूर रहना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है होलिका दहन देखने से जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

साथ में न देखें सास-बहू

ऐसी मान्यता भी है कि सास और बहू को एक साथ में होलिका दहन नहीं देखना चाहिए. एक साथ होलिका दहन देखने से दोनों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और रिश्ते में भी दरार आ सकती है.

क्यों नहीं देखना चाहिए इन लोगों को होलिका दहन

मान्यताओं के अनुसार, होलिका दहन को जलते हुए शरीर का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में इन लोगों के जीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement