Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hanuman Chalisa पढ़ने के लिए भी होते हैं नियम, गलती करने से अच्छा है जान लें

कई बार लोग नियमित तौर पर Hanuman Chalisa पढ़ते हैं लेकिन उन्‍हें उसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता. इसकी वजह होती है अनजाने में हुई गलतियां.

Hanuman Chalisa पढ़ने के लिए भी होते हैं नियम, गलती करने से अच्छा है जान लें

Hanuman chalisa tips and tricks

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मंगलवार का दिन संकटमोचक Hanuman जी के लिए खास माना जाता है. इस दिन मंदिरों में लंबी कतारें लगती हैं भक्त मारुतिनंदन के दर्शन के लिए पहुंचते हैं प्रसाद चढ़ाते हैं. हनुमान नकारात्मक शक्तियों को दूर करते हैं इसलिए लोग इन्हें प्रसन्न रखने के लिए मंगवार को हनुमान चालिसा पढ़ते हैं. इसे पढ़ने के लिए भी एक खास तरीका होता है. क्योंकि पूरा फल तो तब ही मिलता है जब आप पूरी श्रद्धा भक्ति और सही तरीके से इसका पाठ करते हैं. 

मंगलवार से करें शुरुआत 

कई बार लोग नियमित तौर पर Hanuman Chalisa पढ़ते हैं लेकिन उन्‍हें उसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है वो छोटी-मोटी गलतियां जो आपसे अनजाने में हो जाती हैं. इनसे बचने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करने का सही तरीका जानना जरूरी है. सबसे बड़ी बात यह है कि पाठ की शुरुआत मंगलवार से करना बेहद शुभ माना जाता है. 

हनुमान चालीसा का पाठ करने का सही तरीका  

हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए मंगलवार के दिन सुबह स्‍नान कर साफ कपड़े पहनें. घर में बने मंदिर में भगवान हनुमान की प्रतिमा या चित्र स्थापित करें. हनुमान चालीसा पढ़ने से पहले गणेश जी की आराधना करें. याद रखें कि आप भी कुशा या अन्य किसी चीज से बने आसन पर बैठें.

गणेश जी की आराधना के बाद इसके बाद भगवान राम और माता सीता का ध्‍यान करें. उनसे कृपा करने की प्रार्थना करें. इसके बाद बजरंगबली हनुमान को नमस्कार करें और हनुमान चालीसा पाठ का संकल्प लें. भगवान हनुमान के चित्र के सामने धूप-दीप जलाएं. उन्‍हें फूल अर्पित करें. फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें. पाठ पूरा करने के बाद भगवान राम का स्मरण करें. आखिर में बजरंगबली को पंजीरी, बेसन के लड्डू, बूंदी या किसी फल का भोग लगाएं. 

हनुमान चालीसा पाठ करने के फायदे

- हनुमान चालीसा पाठ करने से हर मनोकामना पूरी होती है. आर्थिक परेशानियों से निजात मिलती है. 

- हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से व्‍यक्ति निडर और साहसी बनाता है. उसके मन से हर तरह के डर निकल जाते हैं. 

- मोक्ष प्राप्ति के लिए हनुमान चालीसा के पाठ को बहुत अहम माना गया है. रोजाना हनुमान चालीसा पढ़ने वाले व्‍यक्ति की आत्‍मा को परमधाम में स्‍थान मिलता है. 

- वहीं छात्रों को हनुमान चालीसा पढ़ने से बहुत कामयाबी मिलती है. वे बुद्धिमान और संस्‍कारी बनते हैं. जिंदगी में खूब तरक्‍की करते हैं.

ये भी पढ़ें:

1- पैसों की तंगी और फिजूलखर्ची से परेशान हैं तो इस दिशा में रखें Locker

2- मनचाहा Life Partner पाने के लिए करें यह उपाय, बन जाएगा काम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement