Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Puri Jagannath Temple: चूहे भगाने की मशीन प्रभु की नींद में डालती थी खलल, अब ऐसे भगाए जायेंगे चूहे

Jagannath Temple News: जगन्नाथ मंदिर में चूहों के झुंड बहुत ही ज्यादा आतंक मचा रखा है. चूहों ने भगवान के कपड़े औप मालाएं तक कुतर दी है.

Puri Jagannath Temple: चूहे भगाने की मशीन प्रभु की नींद में डालती थी खलल, अब ऐसे भगाए जायेंगे चूहे

जगन्नाथ मंदिर में चूहों ने मचाया आतंक कुतर डाले भगवान के कपड़े

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ओडिशा के तटवर्ती शहर पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) में भगवान चूहों के आतंक के कारण परेशान हो चुके हैं. जगन्नाथ मंदिर में चूहों के झुंड ने इतना आतंक मचा रखा है कि उन्होंने भगवान के कपड़े तक कुतर दिए. मंदिर प्रशासन की इस परेशानी को देखते हुए एक भक्त ने चूहे भगाने की मशीन मंदिर (Jagannath Temple) को दान में दी थी. हालांकि इस मशीन को मंदिर के गर्भगृह में लगाने की मनाही कर दी गई है. दरअसल, इस मशीन से आवाज निकलती है जिसके कारण भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा को सोने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में मंदिर प्रशासन (Jagannath Temple) और पुजारियों ने इसे लगाने से मना कर दिया है. 

भगवान जगन्नाथ जी के सोने की परंपरा
मंदिर के प्रशासन और पुजारियों की ओर से बताया गया है कि यहां पर मंदिर में भगवान जी के सोने के समय गर्भगृह में पूरा अंधेरा किया जाता है. गर्भगृह में भगवान घने अंधेरे और पिनृ-ड्रॉप साइलेंस में ही नींद लेते हैं. मंदिर में भगवान के सोने की यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. ऐसे में मंदिर में चूहे भगाने की मशीन लगाने की वजह से भगवान को सोने में दिक्कत होगी. भगवान शांति से सो सकें इसलिए इस मशीन को न लगाने का फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri and Ram Navami 2023: चैत्र नवरात्रि से प्रभु श्रीराम का भी है विशेष संबंध, जानें रामनवमी का महत्व

साइलेंट ट्रैप से चूहों पर पाया जाएगा काबू
मंदिर में चूहे पकड़ने के लिए मशीन को लगाने से मना करने से पहले चूहे पकड़ने की क्रीम को इस्तेमाल करने पर भी मना कर दिया गया है. दोनों चीजों को इस्तेमाल न करने के फैसले के बाद अब चूहों पर काबू पाने के लिए साइलेंट ट्रैप का ही इस्तेमाल किया जाएगा. चूहों को पकड़ने के लिए लकड़ी के जाल के अंदर गुड़ डालकर फंसाया जाएगा. ऐसे चूहों को पकड़ कर उन पर काबू किया जाएगा.

चूहों ने किया है बहुत नुकसान
चूहे मंदिर में पहले से ही बहुत नुकसान कर चुके हैं. चूहों ने भगवान के बहुमूल्य कपड़े और मालाएं कुतर दी है. गर्भगृह में चूहों ने गंदगी भी फैला रखी है. पुजारियों के अनुसार, भगवान के भोग और पूजा के समय भी चूहे भगवान की प्रतिमा पर नजर आते हैं. चूहे भगवान की प्रतिमा के चेहरे को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. रात को गर्भगृह में अंधेरा होने के बाद चूहे और भी ज्यादा उत्पात मचाते हैं. 

यह भी पढ़ें - Hindu Nav Varsh 2023: हिंदू नववर्ष के मंत्री शुक्र और राजा होंगे बुध ग्रह, जानिए किन राशि वालों के लिए भाग्यशाली होगी यह ग्रह दशा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement