Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maa Vaishno Devi Dham: माता वैष्णो देवी में अब प्रसाद के रूप में मिलेंगे पौधे, श्राइन बोर्ड ने शुरू की अनूठी पहल

माता वैष्णो देवी मंदिर में श्राइन बोर्ड ने पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए अनूठी पहल शुरू की है. इसमें माता दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड की तरफ से प्रसाद के साथ पौधे दिए जाएंगे.

Latest News
Maa Vaishno Devi Dham: माता वैष्णो देवी में अब प्रसाद के रू�प में मिलेंगे पौधे, श्राइन बोर्ड ने शुरू की अनूठी पहल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mata Vasihno Devi Dham: ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण संरक्षण को लेकर माता वैष्णो देवी मंदिर श्राइन बोर्ड ने एक अनूठी पहल शुरू की है. यह पहल पर्यावरण को बढ़ाने के लिए की गई है. श्राइन बोर्ड की तरफ से फैसला किया गया है कि अब माता के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को अब प्रसाद की जगह पर पौधे दिये जाएंगे. यह पौधे सभी अलग अलग प्रजातियों के होंगे. इसके बदले श्रद्धालुओं से मात्रा 10, 20 और 50 रुपये तक लिए जाएंगे. श्राइन बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर ली है. जल्द ही प्रसाद के रूप में पौधे वितरण करने की वजह जून माह में श्रद्धालुओं की संख्या का बढ़ना भी है. यहां भक्तों की भारी भीड़ जमा होती है. 

दरअसल, श्राइन बोर्ड ने ऐलान किया है कि अब माता के दर्शन करने आने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जाएंगे. यह सभी पौधे अलग अलग प्रजाति के होंगे. इसके एवज में श्रद्धालुओं से 10, 20 और 50 रुपये लिए जाएंगे. बोर्ड ने यह फैसला ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उठाया है. इससे पर्यावरण संरक्षण के साथ ही जागरूकता बढ़ेगी. लोग मंदिर से मिले पौधों को अपने घरों में लगाएंगे. उसकी अच्छे से देखभाल करेंगे. 

जल्द स्थापित किया जाएगा काउंटर

प्रसाद के साथ ही भक्तों को पौधे देने के लिए श्राइन बोर्ड द्वारा हाईटेक काउंटर स्थापित किया जा रहा है. इसके लिए निहारिका कांप्लेक्स परिसर में काउंटर बनेगा. श्राइन बोर्ड की ओर से स्थापित किए जाने वाले हाईटेक काउंटर में मां के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को करीब 70 वन प्रजातियों और 60 बागवानी प्रजातियों के उन्नत किस्म के पौधे उपलब्ध होंगे. श्रद्धालु अपनी मन पसंद के अनुसार यहां से कम पैसे देकर पौधे ले सकेंगे. इनमें आंवला, जामुन, अमरूद, स्नेक, अर्जुन, शीशम, दरेक और सिगोनियम के पौधे शामिल किए गये हैं. 

यहां बनाई गई हाईटेक नर्सरी

श्राइन बोर्ड ने पौधे उपलब्ध कराने के लिए पैंथल ब्लॉक के कुनिया गांव में हाईटेक नर्सरी स्थापित की जाएगी. यहां पर उन्नत किस्म के बीज बेहतरीन किस्म के पौधे तैयार किए जाएंगे. इस नर्सरी से श्राइन बोर्ड मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत की श्रृंखला पर सालाना करीब डेढ़ लाख वन प्रजातियों के पौधे और ढाई लाख बागवानी प्रजातियों के पौधे निरंतर लगाता आ रहा है. इसे अब और भी हाईटेक किया जाएगा. श्रद्धालुओं को पौधे 24 घंटे दिए जाएंगे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement