Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Longest Day Of The Year: आज है साल का सबसे लंबा दिन, इस पल आपकी परछाईं भी छोड़ देगी साथ

आज 21 जून साल का सबसे लंबा दिन है. वहीं रात दो घंटे छोटी हो जाएगी. इतना ही नहीं दोपहर का एक समय ऐसा भी होगा, जब आपकी परछाई ही दिखाई नहीं देगी.

Longest Day Of The Year: आज है साल का सबसे लंबा दिन, इस पल आपकी परछाईं भी छोड़ देगी साथ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Longest Day And Shortest Night Know Reasons)  साल में 365 दिन होते हैं और हर दिन 24 घंटे का होता है. यह बात सभी लोग जानते हैं, लेकिन साल में 4 दिन ऐसे होते हैं, जो सबसे लंबे होते हैं. इतना ही नहीं इन दिनों में एक ऐसा समय आता है, जब आपकी परछाई साथ छोड़ जाती है. 

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजूमदार बताती है कि साल में दिन सबसे लंबे होते हैं. इनमें 21 मार्च, 21, जून, 23 सितंबर और 22 दिसंबर हैं. इनमें 21 जून यानी आज का दिन ऐसा है, जो बहुत लंबा होगा और रात सबसे छोटी होगी. यह भारत में ही नहीं उत्तरी गोलार्ध में मौजूद सभी देशों में होगा. इसे भी बड़ी बात ये है कि 21 जून को दोपहर एक समय ऐसा आता है, जिसमें व्यक्ति की परछाई भी दिखाई नहीं देती है. 

International Yoga Day 2023:सांस लेने में होती है दिक्कत तो 30 मिनट करें ये 4 योगासन, दूर हो जाएगी हेल्थ से जुड़ी और भी समस्याएं

21 जून को 12 नहीं 14 घंटे का होगा दिन

दरअसल सामान्य दिनों में दिन और रात 12 12 घंटे के होते हैं, लेकिन 21 दिसंबर के बाद रातें छोटी और दिन बड़े होने लगते हैं. इसी के बाद 21 जून का दिन सबसे लंबा होता है. यह दिन पूरे 2 घंटे बढ़ जाता है. यानी 21 जून का दिन 12 की जगह 14 घंटे का होता है. इसके बाद धीरे धीरे दिन घटना शुरू हो जाता है. वहीं सामान्य दिनों के मुकाबले रात भी छोटी हो जाएगी. यह प्रक्रिया 21 दिसंबर के बाद ही शुरू हो जाती है.  

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीज हर दिन डाइट में लें ये 5 चीजें, खून में जरा भी नहीं बढ़ेगा ग्लूकोज का लेवल
 

क्यों होता है 21 जून का सबसे बड़ा दिन

यह तो सभी जानते हैं कि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा लगाती है. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इसी परिक्रमा के बीच 21 जून की दोपहर मे सूर्य  कर्क रेखा के ऊपर आ जाता है. इसी वजह से 21 जून को सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर सबसे लंबे समय के लिए पड़ता है. इसके चलते दिन की अवधि लंबी और रात छोटी हो जाती है. साथ ही सूर्य के कर्क रेखा के ऊपर होने की वजह से ही परछाई भी नहीं दिखाई देती है. 

White Hair से लेकर डैंड्रफ तक की प्रॉब्लम चुटकियों में होगी दूर, बस इन चीजों के साथ मिलाकर लगा लें तिल का तेल

21 जून के बाद से छोटे होने लगते हैं दिन

जिस तरह से 21 दिसंबर के बाद धीरे धीरे कर दिन छोटे और रात बड़ी होने लगती है. ठीक उसी तरह 21 जून के बाद धीरे धीरे दिन छोटे होने लगते है 21 सितंबर में दिन और रात बराबर समय के हो जाते हैं. 22 दिसंबर को दिसंबर को एक उत्तरी गोलार्ध में रात सबसे लंबी हो जाती है और दिन सबसे छोटा हो जाता है. इसके बाद 21 मार्च से सूर्य विषुवत रेखा के ऊपर आ जाती है. ऐसी स्थिति में दिन औश्र रात की अवधि एक हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement