Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ganpati Pratima Rule: मुख्य द्वार पर न लगाएं गणपति की प्रतिमा, बनते काम भी लगेंगे बिगड़ने और घर में आएगा दुर्भाग्य

Ganesha Murti Vastu: गणेश जी की मूर्ति घर के बाहर लगाना वास्तु शास्त्र के अनुसार गलत होता है. इससे आपको दुष्परिणाम का सामना करना पड़ सकता हैं.

Ganpati Pratima Rule: मुख्य द्वार पर न लगाएं गणपति की प्रतिमा, बनते काम भी लगेंगे बिगड़ने और घर में आएगा दुर्भाग्य

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भगवान श्री गणेश जी (Ganesha Murti) को हिंदू धर्म में विशेष रूप से पूजा जाता है. ऐसी धार्मिक मान्यताएं है कि किसी भी पूजा-पाठ या शुभ कार्य से पहले गणेश जी (Ganesh Bhagwan) की पूजा की जाती है. गणेश भगवान की मूर्ति (Ganesha Murti Vastu) लोग अपने घर के मंदिर में स्थापित करते है और कई बार अपने घर के बाहर मुख्य द्वार पर भी गणेश जी की मूर्ति (Ganesha Murti) लगाते हैं.

लोग गणेश जी की मूर्ति उनकी कृपा बनाए रखने के लिए लगाते हैं. हालांकि घर के बाहर गणेश जी की मूर्ति लगाना वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार गलत होता है. आपको ऐसी गलती करने से बचना चाहिए. 

मुख्य द्वार पर न लगाएं गणेश जी की मूर्ति
अक्सर लोग गणेश जी की कृपा पाने के लिए घर के बाहर गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर को लगा लेते हैं. ऐसा करने से गणेश जी की पीठ घर की तरफ हो जाती है जो अशुभ होता है. कई बार लोग दोनों तरफ गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर लगा देते हैं जिससे उनकी पीठ घर की तरफ न हो लेकिन यह स्थिति भी गलत होती है. ऐसा करने से आपको अशुभ परिणाम देखने को मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें - Dog Crying Signs: जानें क्यों कुत्तों का रोना माना जाता है अशुभ, देते हैं अनहोनी का संकेत

इन दीवारों पर भी न लगाएं गणेश जी की तस्वीर
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के बाहर गणेश जी की तस्वीर लगाना अशुभ होता है. हालांकि घर के अंदर भी सभी जगहों पर गणेश जी की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. घर में ऐसी दीवारों पर गणेश जी की प्रतिमा नहीं लगानी चाहिए जो बाथरूम और टॉयलेट की दीवार से जुड़ी हो. ऐसा करने पर आपको दुष्परिणाम का सामना करना पड़ सकता है. गणेश जी की मूर्ति को घर के मंदिर में स्थापित करना सबसे शुभ होता है. 

घर के मंदिर में विराजमान करें गणपति
गणेश जी की प्रतिमा और मूर्ति को घर के बाहर लगाना अशुभ होता है. घर के बाहर मूर्ति लगाने से गणेश जी द्वारपाल की भूमिका में होते है और ऐसा करना अशुभ होता है. गणेश जी कृपा पाने के लिए गणेश जी को घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए. ऐसा करने से आपको गणपति महाराज की कृपा प्राप्त होगी. 

यह भी पढ़ें - Twins Child Kundali: जुड़वा बच्चों की कुंडली होती है एक जैसी लेकिन भाग्य अलग-अलग, जानें इसके पीछे का रहस्य

इन दुष्परिणामों का करना पड़ सकता है सामना
- गणेश जी की मूर्ति को वास्तु के अनुसार न लगाने पर आपके घर के दो सदस्यों के बीच तनाव की स्थिति बन सकती है.
- घर के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं. यह आपके लिए शुभ नहीं होगा. 
- गणेश जी की मूर्ति को घर के मुख्य द्वार पर लगाने से आपके बने हुए काम बिगड़ सकते हैं. आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. 
- मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा लगाने से घर में तनाव का माहौल भी बन सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement