Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज अमावस्या के दिन मलमास का हो रहा है समापन, जानें कब लगेगा अगला अधिकमास

Malmas 2023 End Date: मलमास सावन में होने की वजह से इस बार दो महीने का सावन रहेगा. मलमास के महीने का समापन आज अमावस्या के साथ हो रहा है.

Latest News
आज अमावस्या के दिन मलमास का हो रहा है समापन, जानें कब लगेगा अगला अधिकमास

Malmas 2023 End Date

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सनातन धर्म में मलमास (Malmas 2023) का बहुत ही खास महत्व होता है. 3 साल बाद आने वाले अधिकमास के महीने को मलमास (Malmas 2023) के नाम से जानते हैं. इस साल 2023 में मलमास की शुरुआत 18 जुलाई 2023 को हुई थी. मलमास (Malmas 2023) सावन में होने की वजह से इस बार दो महीने का सावन रहेगा. मलमास के महीने का समापन आज अमावस्या के साथ हो रहा है. इसके बाद अब तीन साल बाद मलमास लगेगा. मलमास के दौरान कई मांगलिक कार्यों को करने की मनाही होती है. ऐसे में आज मलमास की समाप्ति (Malmas 2023 End Date) के बाद कई प्रकार के मागलिंक कार्य की शुरूआत हो जाएगी. तो चलिए जानते हैं कि मलमास (Malmas 2023 End Date) की समाप्ति होने के बाद किन कार्यों की शूरूआत हो जाएगी.

मलमास के समाप्त होने के बाद इन कार्यों पर से हट जाएगी रोक (Malmaas 2023 End Date)
अधिकमास अमावस्या के बाद मलमास की समाप्ति हो जाएगी. ऐसे में आज 15 अगस्त को मलमास की समाप्ति हो रही है. मलमास का महीना भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ माना जाता है. इस दौरान कई कार्यों को करना बहुत ही शुभ होता है. भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए यह महीना बहुत ही खास होता है. लेकिन इस महीने में कई शुभ कार्यों पर रोक लगी रहती है. रोक लगी होने के कारण कई कार्य पिछले एक महीने से बंद थे. मलमास के समापन के बाद इन शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है लेकिन इस बार मलमास की समाप्ति के बाद भी चतुर्मास रहेगा. ऐसे में इन कार्यों पर कुछ दिनों रोक रहेगी.

आंखें हो रही हैं खराब या आई फ्लू से हैं परेशान, सुबह-शाम करें चाक्षुषोपनिषद मंत्र का जाप

इन कार्यों की रहती है मनाही (Malmaas 2023)
मलमास में शादी-विवाह, गृृह प्रवेश, भूमि पूजन, मुंडन आदि कार्य वर्जित होते हैं. ऐसे में इन कार्यों की शुरुआत मलमास की समाप्ति पर होती है. हालांकि इस बार चतुर्मास लगे होने की वजह से इन कार्यों पर और भी रोक रहेगी. यानी अभी भी शादी-विवाह जैसे शुभ संस्कार नहीं कर सकते हैं.

2026 में आएगा मलमास का महीना (Malmaas 2026)
अधिकमास या मलमास तीन साल बाद आता है. अब 2023 के बाद मलमास 2026 में लगेगा. साल 2026 में मलमास 17 मई से शुरू होगा. मलमास का महीना अब ज्येष्ठ माह शुक्ल पक्ष प्रतिपदा, रविवार के दिन शुरू होगा. 15 जून 2026 को मलमास का समापन होगा. इस सोमवार ज्येष्ठ माह की कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement