Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Astro Tips: शादी से पहले इन लोगों को करना होता है घट विवाह, जानें क्यों होता है जरूरी

Yoga of Two Marriages in Kundli: दो तरह के लोगों शादी से पहले घट यानी कुंभ विवाह करना अनिवार्य होता है. असल में उनकी कुंडली में ऐसे योग होते हैं कि उन्‍हें इस रस्‍म को निभाना होता है.

Latest News
Astro Tips: शादी से पहले इन लोगों को करना होता है घट विवाह, जानें क्यों होता है जरूरी

शादी से पहले इन लोगों को के लिए जरूरी है घट विवाह, जानें कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब कि किसी की शादी के लिए लड़का या लड़की को पसंद किया जाता है तो दोनों की कुंडली का मिलान और ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति को जरूर देखा जाता है. अगर कुंडली में दो योग होते हैं तो ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार ऐसे लोगों के लिए घट विवाह शादी से पहले जरूरी होता है. ऐसा करने से उनका वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. तो चलिए जानें कि किन दोनों लोगों के लिए कुंभ विवाह का प्रावधान है और इसे करने के क्‍या नियम और फायदे हैं. 

यह भी पढ़ें: चाहते हैं अच्छा स्वास्थ्य तो रोज़ पढ़ें ये मंत्र, जानिए किस रोग के लिए क्या करना होगा  

कुम्भ विवाह उनके लिए जरूरी होता है जिनकी कुंडली में दो विवाह का योग हो अथवा जो मांगलिक हों. कुंडली में सातवां जीवनसाथी का होता है. विवाह के लिए सातवें घर की स्थिति का आकलन किया जाता है. यदि मंगल का प्रभाव या स्थिति सातवें घर पर हो तो मांगलिक योग बनता है. 

यह भी पढ़ें: Astro Tips : हो रही है शादी में दिक़्क़त तो करें ये चमत्कारी उपाय  

ऐसे में जो जातक मंगल के बुरे प्रभाव से पीड़ित हैं या जिनका पहला विवाह मांगलिक दोष या किसी अन्य योग के कारण टूटने का योग बन रहा हो उन्हें कुम्भ विवाह की सलाह दी जाती है.

क्यों किया जाता है कुम्भ विवाह

कुम्भ विवाह करने के पीछे मान्‍यता है कि अगर किसी  दो शादियों का योग हो अथवा किसी के जीवनसाथी पर संकट हो तो उसे कुंभ विवाह अपनी मुख्‍य शादी से पहले कर लेना चाहिए.  कुंभ विवाह भी रस्‍म शादी के विधि विधान जैसी ही होती है बस जातक के दूसरी ओर कुंभ होता है. विवाह के बाद इस कुंभ यानी घड़े को तोड़ दिया जाता है. इस तरह जब जातक की वास्‍त‍विक शादी होगी तो वह पहली न होकर दूसरी होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement