Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Puja Path Ke Niyam: पूजा के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न रखें नीचे, मां लक्ष्मी की नाराजगी बना देगी कंगाल

Puja Path Ke Niyam: कई लोग अक्सर जमीन पर बैठकर पूजा करते हैं ऐसे में कई गलतियां हो जाती है. पूजा में कई चीजों को जमीन पर नहीं रखना चाहिए.

Latest News
Puja Path Ke Niyam: पूजा के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न रखें नीचे, मां लक्ष्मी की नाराजगी बना देगी कंगाल

Puja Path Ke Niyam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को लेकर कई नियम (Puja Path Ke Niyam) बताएं गए हैं. इन नियमों का पालन कर पूजा करने से भगवान इच्छा पूरी करते हैं वहीं कुछ गलती होने पर पूजा का फल नहीं मिलता है. शास्त्रो में बताए इन नियमों (Puja Path Ke Niyam) का पालन करना बहुत ही जरूरी होता है लेकिन साथ ही इन गलतियों से भी बचना चाहिए. कई लोग अक्सर जमीन पर बैठकर पूजा (Puja Path Ke Niyam) करते हैं ऐसे में कई गलतियां (Puja Path Rules) हो जाती है. पूजा के दौरान पूजन की कई सामग्री को जमीन पर रखने से भगवान नाराज (Puja Path Rules) हो जाते हैं. तो चलिए आपको जाने-अनजाने में होने वाली इस गलती से बचने और इनका खास ध्यान रखने (Puja Path Rules) के बारे में बताते हैं.

पूजा पाठ के दौरान भूलकर भी इन चीजों को न रखें नीचे (Puja Path Ke Niyam)
भगवान की प्रतिमा

कई व्रत की पूजा जमीन पर बैटकर की जाती है. ऐसे में भूलकर भी देवी-देवताओं की मूर्ति जमीन पर नहीं रखनी चाहिए. भगवान की प्रतिमा हमेशा चौकी लगाकर ऊंचे स्थान पर रखनी चाहिए.

दीपक
हिंदू धर्म में दीपक जलाने की परंपरा बहुत ही शुभ मानी जाती है. दीपक को लोग अक्सर जलाने के बाद नीचे रख देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. दीपक जलाने के बाद किसी पाट, प्लेट या चावल के दाने के ऊपर रखें.

सावन में शिवलिंग पर हर दिन बेल पत्र चढ़ाने से होती है ये कृपा, भगवान शिव हाे जाएंगे प्रसन्न

सोना कौड़ी और गोमती चक्र
मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान कभी भी सोना, कौड़ी और गोमती चक्र को जमीन पर नहीं रखना चाहिए. इन्हें हमेशा कपड़े के ऊपर रखना चाहिए. इन्हें जमीन पर रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है.

शंख
शंख में मां लक्ष्मी की वास माना जाता है. इसे कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की अपमान होता है. शंख को हमेशा पूजा स्थल पर लकड़ी के बॉक्स में रखना चाहिए. शंख का अपमान करने से आर्थिक समस्याएं होने लगती हैं.

कलश
कलश को हमेशा किसी प्लेट या चावल के दानों के ऊपर रखना चाहिए. कलश को सीधे जमीन पर रखना अशुभ माना जाता है. पूजा पाठ के दौरान आपको इन सभी नियमों का ध्यान रखना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement