Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Putrada Ekadashi 2024: आज पुत्रदा एकादशी पर करेंगे इन नियमों का पालन तो मिलेगी भगवान विष्णु की कृपा, हर इच्छा होगी पूर्ण 

सभी व्रतों में एकादशी व्रत का विशेष महत्व होता है. इन्हीं में से एक एकादशी पुत्रदा एकादशी है. इस पर व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से संतान प्राप्ति की इच्छा पूर्ण होती है.

Latest News
Putrada Ekadashi 2024: आज पुत्रदा एकादशी पर करेंगे इन नियमों का पालन तो मिलेगी भगवान विष्णु की कृपा, हर इच्छा होगी पूर्ण 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Putrada Ekadashi Vrat 2024: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का बड़ा महत्व होता है. हर माह में दो और साल में कुल 24 एकादशी आती हैं. इन सभी एकाद​शी का महत्व अलग अलग होता है. एकादशी की पूजा और व्रत करने मात्र से व्यक्ति के सभी पाप और कष्ट नष्ट हो जाते हैं. भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. आज सावन महा की पुत्रदा एकादशी है, इसे बड़ी एकादशियों में से एक माना जाता है. इस दिन विधि-विधान के साथ प्रभु नारायण की पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. इसके अलावा निसंतान दंपतियों को संतान की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन महिलाएं संतान पर आने वाले कष्टों को दूर करने के पुत्रदा एकादशी का व्रत करती हैं. 

पुत्रदा एकादशी के दिन करें ये काम

एकादशी के दिन सुबह उठकर स्नान करने के बाद साफ सुथरे कपड़े पहनें. इसके बाद विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करें. एकादशी का पारण दूसरे दिन द्वादशी तिथि में किया जाता है. साथ ही इस दिन सात्विक आहार ही करें. एकादशी व्रत धारण करने से पूर्व संकल्प लें. इसके अलावा सफेद या काला वस्त्र धारण न करें. एकादशी के दिन पीला कपड़ा पहनना शुभ होता है. 

एकादशी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां

एकादशी पर कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इनमें गलती करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. ऐसे में एकादशी के दिन चावल का सेवन भूलकर भी न करें. एकादशी के दिन तामसिक भोजन करने से बचाव करें. इस दिन किसी से भी लड़ाई झगड़ा न करें. पशुओं को परेशान न करें. किसी भी व्यक्ति के लिए अपशब्द का इस्तेमाल न करें. 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement