Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan के इस अनूठे मंदिर में प्रेमी जोड़े लगाते हैं मोहब्बत की अर्जी, बप्पा के आशीर्वाद से पूरी होती है अधूरी Love Story

Ishqiya Ganesh Mandir राजस्थान के जोधपुर शहर में है. इस चमत्कारी मंदिर को लेकर मान्यता है कि अगर कोई प्रेमी जोड़ा यहां आकर बप्पा के दर्शन करता है तो उनकी अधूरी प्रेम कहानी पूरी हो जाती है.

Rajasthan के इस अनूठे मंदिर में प्रेमी जोड़े लगाते हैं मोहब्बत की अर्जी, बप्पा के �आशीर्वाद से पूरी होती है अधूरी Love Story

Rajasthan के इस अनूठे मंदिर में प्रेमी जोड़े लगाते हैं मोहब्बत की अर्जी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वैसे तो देश में कई ऐसे मंदिर हैं, जो अपनी अनोखी परंपरा और मान्यताओं की वजह से फेमस हैं. लेकिन आज हम आपको राजस्थान के एक ऐसे (Rajasthan Jodhpur Famous Temple) मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां प्रेम की अर्जियां लगती हैं. जी हां, इस मंदिर में प्रेमी जोड़े मिन्नतें मांगते हैं और उनकी हर मुराद पूरी होती है. इस अनोखे मंदिर का नाम इश्किया गणेश मंदिर (Ishqiya Ganesh Temple) है और यह राजस्थान के जोधपुर शहर में स्थित है. यहां हर बुधवार को प्रेमी जोड़ों का मेला लगता है. इसके अलावा, इश्किया गणेश मंदिर में सामान्य गणेश मंदिरों की तरह प्रतिदिन पूजा-अर्चना होती है और बड़ी तादाद में भक्त दर्शन के लिए आते हैं. 

कहा जाता है कि यहां आने वाला कोई भी प्रेमी भक्त निराश नहीं होता. यही वजह है कि प्रेमी जोड़ों के लिए यह मंदिर बहुत ही खास है, तो आइए जानते हैं इस अनोखे मंदिर के बारे में...

शादी में आ रही अड़चने होती हैं दूर

मान्यता है कि इश्किया गणेश मंदिर में मत्था टेकने और पूजा-अर्चना करने से कुंवारे प्रेमियों का रिश्ता जल्दी हो जाता है और उन्हें उनका मनचाहा जीवनसाथी मिल जाता है. साथ ही वैवाहिक जीवन में प्रेम संबंध मधुर बना रहता है. यहां प्रेमी युगल के अलावा भी हर आयु वर्ग के अन्य भक्त भी अपनी मनोकामना लेकर आते हैं और भगवान गणपति के दरबार में अर्जी लगाते हैं.

यह भी पढ़ें-  Unique Temple Of India: जीत के लिए नेता इन मंदिरों में टेकते हैं मत्था, दर्शन मात्र से खुल जाती है किस्मत

हर बुधवार को लगता है प्रेमियों का मेला

इस मंदिर में हर बुधवार को प्रेमियों का मेला लगता है और कई भक्त यहां शादी की अर्जी लगाने आते हैं. इसके अलावा कई भक्त विवाह का निमंत्रण देने और कई भक्त धन्यवाद देने भी पहुंचते है. यह मंदिर सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5.30 बजे से रात 9 बजे तक भगवान के दर्शन के लिए खुलता है. वहीं, बुधवार के दिन आप यहां रात 11 बजे तक दर्शन कर सकते हैं. 

जानिए मंदिर से जुड़ी ये दिलचस्प कहानी

स्थानीय लोगों के अनुसार, जोधपुर में इश्किया गणेश मंदिर की स्थापना करीब सौ साल पहले हुई थी. इस मंदिर की स्थापना शहर की संकरी गली में एक घर के बाहर गुरु गणपति नाम से हुई थी. वहीं, इस मंदिर को इस तरह से बनाया गया है कि यहां खड़ा कोई भी व्यक्ति दूर से किसी को आसानी से नजर नहीं आता है. ऐसे में यहां प्रेमी युगल चोरी-छुपे पहली मुलाकात के लिए आते थे और धीरे-धीरे यह मंदिर प्रेमियों की पहली पसंद बन गया. इसके बाद लड़के-लड़कियां यहां मिलने आने लगे.

यह भी पढ़ें- नहीं लग रहा वीजा, आज ही करें हनुमान जी के दर्शन, फिर देखें चमत्कार

यहां आने पर प्रेमी युगल गजानन का दर्शन कर शादी की कामना करते और विवाह होने के बाद भगवान का आशीर्वाद मानकर प्रेमी जोड़े धन्यवाद प्रकट करने आते हैं. इसलिए यह मंदिर गुरु गणपति से इश्किया गणेश मंदिर के नाम से विख्यात हो गया.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement