Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rudraksha ke fayde: एकाग्रता बढ़ाने से लेकर संकटों को दूर रखता है रुद्राक्ष, जानें 1,2,4 और 7 मुखी वाले रुद्राक्ष के फायदे

रुद्राक्ष के मोती या माला तो आप ने सुनी होगी. इसे धारण करना भी बहुत ही लाभदायक होता है. इसे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. बताया जाता है कि रुद्राक्ष धारण करने से स्वास्थ्य से लेकर धन लाभ मिलते हैं. 

Rudraksha ke fayde: एकाग्रता बढ़ाने से लेकर संकटों को दूर रखता है रुद्राक्ष, जानें 1,2,4 और 7 मुखी वाले रुद्राक्ष के फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Rudraksha Wearing Benefits ) रुद्राक्ष धारण करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है. इसकी वजह इसे जुड़ी कई कहानियां और उनका जीवन पर पड़ने वाला प्रभाव है. रुद्राक्ष एक से लेकर 21 मुख तक के होते हैं. इन्हें धारण के फायदे भी अलग अलग मिलते हैं. इसे पहनने से स्वास्थ्य ठीक रहने के साथ ही मन और दिमाग शांत रहता है. सकारात्मकता आती है. हर काम में मन लगने से लेकर धन से जुड़ी परेशानी भी खत्म हो जाती है. हालांकि हर समस्या से एक अलग रुद्राक्ष बताया गया है. 

Vastu Tips For Pyramid: हर काम में आ रही है बाधा तो घर की इस दिशा में रख लें पिरामिड, आपके कदम चूमेगी सफलता

शास्त्रों की मानें तो रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी. इसे धारण करने से डर, परेशानी तो खत्म होती ही है. सदैव भगवान शिव का आशिर्वाद बना रहता है. इसे हर काम में सफलता मिलती है. अगर आपका भी किसी चीज में मन नहीं लगता है और परेशान रहते हैं. सफलता नहीं मिल रही है तो रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन समस्याओं में कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए...

एक मुखी रुद्राक्ष

अगर आप आंख, ब्लड प्रेशर, सिर दर्द या हड्डी से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो एक मुखी रुद्राक्ष धारण करने से आपकी ये समस्याएं खत्म हो सकती है. यह आत्मविश्वास और एकाग्रता को भी बढ़ाता है, जिन लोगां की कुंडली में सूर्य कमजोर होता है. उन्हें एक मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. इसे उन्हें सफलता ​प्राप्त होती है. भाग्य चमकने लगता है.  

Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर बन रहा शुभ योग, जानें व्रत का दिन-समय और महत्व

दो मुखी रुद्राक्ष

शास्त्रों के अनुसार, दो मुखी रुद्राक्ष को शिव की शक्ति का स्वरूप माना गया है. कुंडली के लिहाज से जिन लोगों का चंद्रमा कमजोर रहता है. उन्हें दो मुखी रुद्राक्ष पहनना फायदेमंद होता है. यह दिमागी रूप से शांति और इसे तेज व मजबूत करता है. 

चार मुखी रुद्राक्ष 

चार मुखी रुद्राक्ष को ब्रह्मा का स्वरूप माना गया है. इसे धारण करने से व्यक्ति को धर्म, अर्थ काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है. यह ज्ञान और बुद्धि को बढ़ाता है. इसके साथ ही बुध ग्रह के कमजोर होने की स्थिति में 4 मुखी रुद्राक्ष धारण करना बहुत ही लाभकारी होता है. 

Zodiac Sign Personality: मुकाम पाने के लिए दिन रात एक कर देते हैं इन 4 राशियों के लोग, सफलता मिलने पर ही लेते हैं दम 

सात मुखी रुद्राक्ष

अगर कर्ज और आर्थिंक परेशानी से जूझ रहे हैं तो सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना फायदेमंद होता है. इसे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इसे धारण करने से सौन्द्रर्य, सुख और प्रसिद्धि प्राप्त होती है. 

रुद्राक्ष धारण करते समय इस बात का रखें ध्यान

अगर आप रुद्राक्ष धारण करने जा रहे हैं तो कुछ बातों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. रुद्राक्ष को हमेशा भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के साथ पूरे विधि विधान से पहनना चाहिए. इसी के बाद इसका पूरा फल प्राप्त होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement