Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में ईशान कोण का है खास महत्व, इस दिशा में भूलकर भी न करवाएं इन चीजों का निर्माण

Vastu Shastra के अनुसार ईशान कोण में टॉयलेट, सेप्टिक टैंक्स, पानी की टंकी, सीढि़यां, स्टोर, रसोई आदि का निर्माण नहीं करवाना चाहिए, जानिए क्यों

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में ईशान कोण का है खास महत्व, इस दिशा में भूलकर भी न करवाएं इन चीजों का निर्माण

वास्तु शास्त्र में ईशान कोण का है खास महत्व

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Vastu Tips for Ishan Kon- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की चीजें सही जगह और सही दिशा में हो तो व्यक्ति के जीवन में कभी भी किसी प्रकार की बाधा नहीं आती है, वहीं अगर ये चीजें गलत दिशा में हो तो व्यक्ति तमाम तरह की परेशानियों से घिरा रहता है. इसलिए घर बनवाते समय और घर की चीजों को व्यवस्थित करते समय वास्तु नियमों (Vastu Tips) का खास  ख्याल रखा जाता है.

वास्तु शास्त्र में दिशाओं की एक अहम भूमिका होती है (Vastu Shastra). इसमें से सबसे महत्वपूर्ण होता है ईशान कोण (Ishan Kon). ईशान कोण व्यक्ति के शारिरिक और मानसिक स्थिति को भी प्रभावित करता है. इसके अलावा इस दिशा में भगवान शंकर (Lord Shiva) का भी वास होता है. ऐसे में घर बनवाते समय या सजावट करते समय वास्तु के कुछ सामान्य नियमों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के इन नियमों के बारे में. 

ईशान कोण है सबसे महत्वपूर्ण (Importance of Ishan Kon)

वास्तु शास्त्र के अनुसार मानसिक स्पष्टता, निर्णय लेने की क्षमता और पूजा स्थल के लिए ईशान कोण को उत्तम दिशा माना जाता है. ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में शौचालय व सीढ़ियों का निर्माण व्यक्ति के मन और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों का कारण बनता है. इसलिए इस स्थान को हमेशा स्वच्छ रखना चाहिए. आप चाहें तो इस दिशा में लिविंग रूम या पूजा घर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें - इस दिन होगी लोहड़ी, जान लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और दुल्ला-भट्टी की कहानी

इस दिशा का रंग नीला व काला होता है और इस दिशा का तत्व जल है. इसके अलावा यहां पर अग्नितत्व भी पूर्व की तरफ के हिस्से में प्रबलता से पाया जाता है.

घर बनवाते समय वास्तु की इन खास बातों का रखें ख्याल (Vastu Tips For Home) 

ईशान कोण में इन चीजों का न करवाएं निर्माण 

वास्तु शास्त्र के अनुसार ईशान कोण में टॉयलेट, सेप्टिक टैंक्स, पानी की टंकी, सीढि़यां, स्टोर, रसोई आदि नहीं बनान चाहिए, इससे मानसिक परेशानी बढ़ती है. 

ईशान कोण पर इस रंग का न करें इस्तेमाल 

ईशान कोण खास तौर पर घर की महिलाओं के लिए बहुत कष्टदायक होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की इस साइड की दीवारों पर लाल, गुलाबी तथा बैंगनी रंगों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह दिशा चुंबकीय और सौर ऊर्जा का मिलन स्थल है. इसलिए बच्चों को इस दिशा की ओर बैठाकर पढ़ाई करानी चाहिए.

यह भी पढ़ें - नए साल में केतु का होगा बुरा प्रभाव, शुरू कर दें आज से ही ये उपाय

इन चीजों का कर सकते हैं निर्माण

ईशान कोण पर आप छोटा मंदिर बना सकते हैं, इस जोन में आप हल्के क्रीम या नीले रंग का इस्तेमाल करें. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा को अच्छे से डेकोरेट करके रखना चाहिए. इसके अलावा घर की इस दिशा में हैंडपंप, होद या कुआं बनवाया जा सकता है. साथ ही यहां पर मटके या घड़े में जल भरकर रखा जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement