Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips For Office: ऑफिस के डेस्क पर भूलकर भी न रखें ये पौधे, नौकरी और व्यापार में मिलते हैं अशुभ फल

Vastu Tips For Office Desk: नौकरी या व्यापार बहुत से लोग अपने ऑफिस की डेस्क को बहुत ही सजाकर रखते हैं. इसका शुभ प्रभाव उनके काम पर पड़ता है, लेकिन इन पौधों को ऑफिस डेस्क (Office Desk) पर रखना आपकी सफलता में बाधा उत्पन्न कर सकता है. 

Latest News
Vastu Tips For Office: ऑफिस के डेस्क पर भूलकर भी न रखें ये पौधे, नौकरी और व्या��पार में मिलते हैं अशुभ फल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vastu Tips For Office: कुंडली शास्त्र की तरह ही वास्तु (Vastu Shastra) का भी जीवन में बड़ा महत्व होता है. इसके विपरीत काम  करने पर वास्तु दोष प्रकट होता है, जो व्यक्ति के भाग्य से लेकर सफलता को प्रभावित करता है. इसका सीधा असर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. वहीं वास्तु के अनुसार, काम करने पर कम मेहनत में ही व्यक्ति को ज्यादा लाभ मिलते हैं. घर से लेकर बाहर तक पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) बनी रहती है. यह खासकर हमारे रहने से लेकर काम करने के स्थानों में ऊर्जा के सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाये रखती है. ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, व्यक्ति को घर के साथ ही ऑफिस के माहौल में भी सभी चीजों का निर्धारण वास्तु के हिसाब से ही करना चाहिए. इन्हीं में से एक ऑफिस डेस्क में रखे जाने वाले पौधे भी है. 

कुछ लोग ऑफिस डेस्क को अच्छा बनाने के लिए इस पर कुछ पौधे रख लेते हैं. ऐसे में वास्तु अनुसार, अच्छे पौधे तरक्की के योग बनाते हैं. वहीं वास्तु के विपरीत पौधे नौकरी से लेकर काम में असफलता लाता है. बाधा उत्पन्न करने से लेकर नौकरी जाने की वजह बन सकता है. आइए जानते हैं कि ऑफिस डेस्क में कौन से पौधे नहीं रखने चाहिए...

कैक्टस का पौधा

कैक्टस का काटेदार पौधा दिखने में बेदह सुंदर लगता है. इसके पौधे की पत्तियां पर कांटे होते हैं. कुछ जगहों पर इसे लगाने की सलाह दी जाती है. अगर आप इस पौधे को ऑफिस की डेस्क पर रख रहे हैं तो संभल जाये. यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. यह वास्तुदोष प्रकट करता है. जिसकी वजह से वातावरण में नकारात्मक आती है. यह आपकी प्रोडक्टिविटी पर गलत प्रभाव डालता है. अगर आप ने भी इस पौधे को ऑफिस डेस्क पर रखा है तो तुरंत हटा दें.  

नुकीले किनारों का बांस का पौधा 

बांस के पौधे को सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, लेकिन इसको हर जगह लगा देना नुकसानदायक साबित होता है. वास्तु की मानें तो बांस के नुकीले पौधे को भूलकर भी ऑफिस की डेस्क पर नहीं रखना चाहिए. यह नकारात्मकता फैलाने के साथ ही आपकी उन्नति को रोकता है. इसके प्रभाव से व्यक्ति की कार्यक्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है. इसकी वजह से ही व्यक्ति को नौकरी से लेकर अपने व्यापार में भी हानि का सामना करना पड़ता है. 

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी स्वरूप माना जाता है. इस पौधे में औषधिय गुण भी पाएं जाते हैं. तुलसी के पौधे को रखने से ही व्यक्ति के घर से लेकर जीवन में सकारात्मकता आती है, लेकिन ऑफिस डेस्क पर तुलसी का पौधा लगाना शुभ नहीं होता हैं. मान्यता है कि अगर आप तुलसी का पौधा ऑफिस में रखते हैं, तो इसकी पवित्रता बनाए रखने में समस्या आती है, जिसके चलते यह सूखने के साथ अशुभ प्रभाव देता है. इसका सीधा असर व्यक्ति की तरक्की पर पड़ता है. मां लक्ष्मी उक्त व्यक्ति से नाराज हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement