Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: इन जगहों पर भूलकर भी न बनाएं पूजा घर, परिवार को करना पड़ेगा विपत्तियों का सामना

घर में वास्तु के साथ ही पूजा घर की दिशा और मूर्तियों मुंख दोनों ही बहुत महत्व रखता है. पूजा घर में छोटी सी भी चूक होने पर वास्तु दोष लगता है.

Vastu Tips: इन जगहों पर भूलकर भी न बनाएं पूजा घर, परिवार को करना पड़ेगा विपत्तियों का सामना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Home Temple Vastu Tips) घर बनाने से लेकर उसकी खिड़की, पूजा घर और दरवाजों का विशेष महत्व होता है. दिशा के उल्ट फेर में वास्तु दोष भी लग जाते हैं. इसे घर में कलह और नकारात्मकता आ जाती है. स्वास्थ्य से लेकर कामों में बाधाएं आती है, जो आपको बुरी से प्रभावित करती हैं. ऐसे में अगर आप घर बनवा रहे हैं तो पूजा घर का विशेष ध्यान रखें. इसके गलत दिशा में आने की वजह से दोष लग जाता है. इसे ​परिवार को विपत्तियों का सामना करना पड़ता है. इससे परिवार में एक के बाद एक परेशानियां आती हैं.

इन जगहों पर नहीं बनाना चाहिए पूजा घर

Venus Planet Transit: धन के दाता शुक्र ग्रह जल्द सिंह राशि में करेंगे प्रवेश, इन 3 राशियों की हो जाएगी चांदी, तरक्की के बनेंगे योग

सीढ़ियों के नीचे नहीं बनाना चाहिए पूजा घर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पूजा घर को सीढ़ियों के नीचे नहीं बनवाना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है. साथ ही वास्तु दोष लगता है. इसे घर में कलह और नकारात्मकता का वास होता है. घर में मनमुटाव बना रहता है. इसकी वजह मन हमेशा व्यथित रहता है. 

बाथरूम के बगल में न बनवाएं मंदिर

घर में मंदिर को कभी भी बाथरूम के बगल में न बनवाएं. इसके साथ ही बाथरूम के ऊपर या फिर नीचे भी पूजा घर बनवाने से बचना चाहिए. ऐसे स्थान पर मंदिर बनवाना अशुद्ध माना जाता है. यह घर के सदस्यों को कष्ट झेलना पड़ता है. 

Vastu Tips For Sleeping: रात को सोने से पहले तकिये के आसपास भी न रखें ये चीजें, खाली हो जाएगी तिजोरी

घर के बेसमेंट में नहीं बनाना चाहिए मंदिर

वास्तु के अनुसार, घर का मंदिर बेसमेंट में भी नहीं बनवाना चाहिए. ऐसा करने से खूब पूजा पाठ करने पर भी लाभ नहीं मिलता है. इसकी वजह बेसमेंट में अंधरा होना है. पूजा घर कभी अंधेरे में नहीं होना चाहिए. पूजा घर कभी भी अंधेरी जगहों पर नहीं बनाना चाहिए. पूजा घर का स्थान खुला, स्वच्छता में होना चाहिए. 

बेडरूम में नहीं बनाना चाहिए पूजा घर

बेडरूम में कभी भी पूजा घर नहीं बनाना चाहिए. अगर एक ही कमरा है तो ऐसी स्थिति में बेडरूम के उत्तर पूर्व में ही पूजा स्थल बनाएं. बेडरूम के उत्‍तर-पूर्व में ही पूजा स्‍थल बनाएं और मंदिर के चारों तरफ पर्दे लगा दें.

मूर्तियों को सही दिशा में रखें

वास्तु शास्त्र की मानें तो पूजा घर के साथ ही उसमें रखी मूर्तियां भी सही दिशा में होनी चाहिए. भगवान की प्रतिमा को कभी भी नैऋत्य कोण में नहीं रखना चाहिए. ये अशुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement