Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: घर के सुख-चैन नष्ट होने और पैसों की किल्लत के पीछे हैं ये वास्तु दोष, भूलकर भी न करें अनदेखा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, वस्तुओं के रखरखाव में दिशा और दशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. छोटी सी गलती भी नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकती है.

Vastu Tips: घर के सुख-चैन नष्ट होने और पैसों की किल्लत के पीछे हैं ये वास्तु दोष, भूलकर भी न करें अनदेखा

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता और घर में सुख-शांति के लिए जरूरी है कि उसके घर से संबंधित वास्तु (Vastu Tips) सही हो. अक्सर लोगों को वास्तु दोष (Vastu Dosh) के कारण ही जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में दो प्रकार की ऊर्जाओं के बारे में बताया गया है. इनमें से एक नकारात्मक और एक सकारात्मक ऊर्जा है. सकारात्मक ऊर्जा से घर में सुख-समृद्धि आती है तो वहीं नकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति के जीवन में समस्याओं का कारण बनती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, वस्तुओं के रखरखाव में दिशा और दशा का विशेष महत्व होता है. आज हम ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार से जानेंगे की घर के वास्तु दोषों (Vastu Dosh) का कैसे पता लगाएं कि वास्तु दोष घर के किस कोने और स्थान पर है.

वास्तु दोष से होने वाली समस्याएं (Vastu Dosh)
कार्य असफलता - घर परिवार के सदस्यों का कड़ी मेहनत के बाद भी काम नहीं बन रहा है तो ऐसे में घर के मध्य भाग में वास्तु दोष हो सकते हैं. यह दोष घर के मध्य में शौचालय बनवाने और कोई भारी वास्तु रखने से होते हैं. 

आर्थिक तंगी - अच्छी खासी कमाई होने के बाद भी यदि घर पर पैसा नहीं रूकता है तो यह घर के नैऋत्य कोण में वास्तु दोष का परिणाम हो सकता है. यह दोष घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में खिड़की और दरवाजा होने की वजह से होता है.

यह भी पढ़ें - Chaitra Masik Shivratri 2023: मार्च में इस दिन है चैत्र की मासिक शिवरात्रि, जानें सही डेट और व्रत पूजन विधि

वंश आगे बढ़ने में समस्या - परिवार में शादी के बाद भी लंबे समय तक कोई संतान नहीं हो रही है तो यह वास्तु दोष के कारण हो सकता है. घर में संतान सुख न मिलने का अर्थ है कि घर के मध्य भाग में वास्तु दोष हैं.

घर में कलेश होना - घर के उत्तर पश्चिम दिशा में वास्तु दोष होने से परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव रहता है. सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़ा होना भी वास्तु दोष का ही कारण होता है.

वास्तु दोष के कारण (Vastu Dosh Cause)
- वास्तु के अनुसार, घर का पूजा घर या मंदिर दक्षिण पश्चिम कोने में होना अशुभ होता है. ऐसे में वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है.
- घर के मुख्य कमरे को उत्तर पश्चिम कोने में बनवाना भी अशुभ माना जाता है. इस दिशा में बेडरूम होना वास्तु के हिसाब से अशुभ माना जाता है. 
- घर की छत पर एक ही लाइन में पानी की टंकी रखना अशुभ होता है. पति-पत्नी के बिस्तर के सामने शीशा लगाना भी वास्तु की दृष्टि से अशुभ होता है. 
- अनियमित आकार का प्लॉट खरीदना और उसपर घर बनवाना भी वास्तु के अनुसार सही नहीं होता है. डबल बेड पर दो अलग-अलग गद्दे लगाना भी सही नहीं होता है.

यह भी पढ़ें - Papmochani Ekadashi 2023: आज है पापमोचनी एकादशी व्रत, पापों से मुक्ति के लिए इस विधि से करें पूजा, जानें व्रत की कथा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement