Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ominous Plants for Home: मनहूसियत लाते हैं ये पौधे, घर में लगाने से मिलता है मानसिक और आर्थिक कष्ट

Plants which are inauspicious to keep in house: अगर आप पेड़-पौधे के शौकीन हैं तो आपको अपने घर में कुछ पौधे तो बिलकुल नहीं लगाने चाहिए. क्योंकि वास्तु में इन पौधों को निगेटिविटी और विकासरोधी माना गया है.

Latest News
Ominous Plants for Home: मनहूसियत लाते हैं ये पौधे, घर में लगाने से मिलता है मानसिक और आर्थिक कष्ट

घर में कौन से पौधे नहीं लगाने चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत महत्वपूर्ण है, यह आपके घर में नकारात्मकता को दूर करने और सुख और समृद्धि लाने का प्राचीन विज्ञान है, भारतीय विज्ञान जीवन के विभिन्न पहलुओं में संतुलन और सद्भाव बनाए रखने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करता है, ऐसे में वास्तु शास्त्र कुछ कहता है. आइए जानते हैं दुनिया के उन पौधों के बारे में विस्तार से जिन्हें भूलकर भी घर में नहीं लगाना चाहिए, नहीं तो अशुभ होता है.

वास्तु के अनुसार ऐसे पौधे जिन्हें घर में रखना अशुभ होता है  

इसमें घर के अंदर गुलाब जैसे कांटेदार पौधे न लगाने की सलाह दी गई है. माना जाता है कि ये पौधे वास्तु दोष उत्पन्न करते हैं, जिससे जीवन में नकारात्मकता और बाधाएं बढ़ती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कांटेदार पौधा होने से आपकी आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ये नकदी प्रवाह को बाधित कर सकते हैं और अचानक खर्च और वित्तीय संकट का कारण बन सकते हैं. अगर ये पौधे घर में रखे जाएं तो पैसों की बर्बादी होगी और पैसों का प्रवाह भी कम होने लगेगा.
 
बोनसाई पौधे
 
वास्तु नियमों के अनुसार इन्हें घर के अंदर नहीं रखना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ये छोटे पौधे विकास में बाधाओं का प्रतीक हैं, जो किसी के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में बाधाएं पैदा करेंगे. वास्तु में बोनसाई पौधों की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे धीमी या अवरुद्ध वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो रहने वालों के जीवन चक्र को बाधित कर सकता है. घर में कहीं भी बोनसाई पौधे लगाने से बचना चाहिए.

मेहंदी का पौधा
 
मेहंदी का पौधा घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मकता आती है, जिसके परिणामस्वरूप परेशानियां और बेचैनी बढ़ जाती है. आमतौर पर शादी जैसे शुभ अवसरों पर हाथों पर खूबसूरत डिजाइन बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मेहंदी या हरड़ के पौधों को वास्तु में अशुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, माना जाता है कि ये पौधे बुरी आत्माओं को दूर रखते हैं और घर में नकारात्मक विचार और ऊर्जा लाते हैं. सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक माहौल बनाए रखने के लिए सलाह दी जाती है कि अपने रहने की जगह में मेहंदी के पौधे न रखें.

इमली का पेड़
 
घर के अंदर इमली का पेड़ लगाना अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है, जिससे घर के सौहार्द में असंतुलन पैदा हो सकता है. वास्तु सिद्धांतों के अनुसार इमली के पेड़ को नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने वाला माना जाता है. साथ ही इसे घर के पास लगाने से भी बचना चाहिए.

सूखे या मुरझाए पौधे

मृत पौधों को वास्तु में बुरा माना जाता है क्योंकि वे नकारात्मक ऊर्जा उत्सर्जित करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे और इनडोर पौधे हमेशा ताजे, हरे और खिले हुए फूलों वाले हों. जब पौधे मर जाते हैं या मुरझाने लगते हैं, तो वे एक स्थिर ऊर्जा पैदा कर सकते हैं जो आपके रहने की जगह की समग्र ऊर्जा को नुकसान पहुंचा सकती है. सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए, मृत या मरने वाले पौधों को तत्काल आसपास से हटा दिया जाना चाहिए. मृत पौधों को हटाकर उनके स्थान पर ताजे, जीवंत पौधे लगाकर आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ा सकते हैं

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. ये जानकारी समान्य रीतियों और मान्यताओं पर आधारित है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement