Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अलेक्जेंडर को हराकर सुमित नागल ने रचा इतिहास, 35 साल बाद किसी भारतीय ने किया यह कारनामा

Australian Open 2024: मंगलवार को भारत के सुमित नागल ने 31वीं वरियता प्राप्त कजाखिस्तान के अलेक्जेंडर बुबलिक को सीधे सेटों में हराकर इतिहास रचा.

Latest News
अलेक्जेंडर को हराकर सुमित नागल ने रचा इतिहास, 35 साल बाद किसी भारतीय ने किया यह कारनामा

Sumit Nagal At Australian Open 2024, Photo Credit- Twitter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के सुमित नागल (Sumit Nagal) ने दुनिया के 27वें नंबर के खिलाड़ी कजाखिस्तान के अलेक्जेंडर बुबलिक को सीधे सेटों में हराकर अपने करियर में पहली बार आस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया. 26 साल के नागल क्वालीफायर के रास्ते मुख्य ड्रॉ में पहुंचे हैं. उन्होंने 31वीं वरीयता प्राप्त बुबलिक को दो घंटे 38 मिनट तक चले मैच में 6- 4, 6-2, और 7-6 से मात दी. नागल आस्ट्रेलियाई ओपन में पहली बार दूसरे दौर तक पहुंचे हैं. वह 2021 में पहले दौर में लिथुआनिया के रिकार्डास बेरांकिस से 2-6, 5-7, 3-6 से हार गए थे. विश्व रैंकिंग में 139वें स्थान पर काबिज नागल अपने कैरियर में दूसरी बार किसी ग्रैंडस्लैम का दूसरा दौर खेलेंगे.

ये भी पढ़ें: IPL के चेयरमैन ने वेन्यू को लेकर दिया सबसे बड़ा अपडेट, दो सप्ताह पहले यहां खेला जाएगा टूर्नामेंट

सुमित नागल 2020 अमेरिकी ओपन के दूसरे दौर में डोमिनिक थिएम से हारे थे जो बाद में चैम्पियन बने. नागल की जीत के साथ ही 35 साल में पहली बार किसी भारतीय ने ग्रैंडस्लैम एकल में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराया है. आखिरी बार 1989 में रमेश कृष्णन ने मैट विलांडर को मात दी थी जो उस समय दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और आस्ट्रेलियाई ओपन में मौजूदा चैम्पियन थे. नागल की शुरूआत शानदार रही और पहले ही गेम में उन्होंने बुबलिक की सर्विस तोड़ी लेकिन अपनी सर्विस भी बरकरार नहीं रख सके. उन्होंने फिर बुबलिक की सर्विस तोड़कर पहला सेट 42 मिनट में जीत लिया. 

तीसरे सेट में दोनों के बीच दिखी जोरदार टक्कर

दूसरे सेट में उन्होंने बेहतर प्रदर्शन करते हुए बुबलिक की सर्विस दो बार तोड़ी और अपनी सर्विस बरकरार रखकर 43 मिनट में जीत दर्ज की. तीसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने सातवें गेम तक अपनी सर्विस टूटने नहीं दी. इसके बाद नागल ने सर्विस तोड़कर 4-3 की बढत बनाई और यह 5-3 कर दी. यह सेट टाइब्रेकर तक खिंचा जिसमें नागल 7-5 से विजयी रहे.

फेडरर को भी एक सेट में दे चुके हैं मात

नागल टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग फाइनल में स्लोवाकिया के एलेक्स मोलकान को 6-4, 6-4 से हराकर मुख्य ड्रॉ में पहुंचे थे. उन्होंने 2019 में अमेरिकी ओपन में रोजर फेडरर के खिलाफ ग्रैंडस्लैम में पदार्पण किया था. उन्होंने फेडरर को एक सेट में हराया भी लेकिन मैच 6-4, 1-6, 2-6, 4-6 से हार गए. अमेरिकी ओपन 2020 के पहले दौर में उन्होंने अमेरिका के ब्राडले क्लान को 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से हराया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement