Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये रहे india vs south africa मैच के Big Moment, 11 साल 9 महीने बाद भारत बना विश्वविजेता

T20 World Cup 2024 Final: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के ये रहे Big moment. कई बार बनी ऐसी स्थिति जहां फंस सकता था मैच.

Latest News
 ये रहे india vs south africa मैच के Big Moment, 11 साल 9 महीने बाद भारत बना विश्वविजेता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

T20 World Cup 2024 Final: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत ने 7 रनों से जीत लिया है. भारत ने टॉस जीतकर इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. फाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने 76 रनों की पारी की यादगार पारी खेली. वहीं हार्दिक पांडया ने 3 ओवरों में 20 रन देकर भारत के लिए 3 विकट लिए.

इस फाइनल मुकाबले में कई बार ऐसा समय आया कि मैच कभी अफ्रीका के पाले में तो कभी भारत के पाले में आता दिखा. फिर चाहे वो भारत की शानदार शुरूआत हो लेकिन फिर उसके बाद रोहित शर्मा(कप्तान) का आउट होना, रिषभ पंत का शून्य पर पवेलियन वापस जाना या फिर विराट और अक्षर की साझेदारी हो. उधर जब क्लासेन का बल्ला बोल रहा था तो भारतीय फैंस की सांसे थम रही थी.

भारत ने धमाकेदार शुरूआत की और पहले ओवर में 15 रन बटोरे. लेकिन इसके बाद मैच ने रूख बदला और केशव महाराज ने दूसरे ओवर में रोहत और रिषभ पंत को चलता किया. वहीं, पांचवें ओवर में कगिसो रबाडा ने सूर्यकुमार यादव (3) को पवेलियन भेजा.

3 विकेट खोकर भारतीय टीम दबाव में नजर आने लगी टीम ने पावर प्ले में 45 रन बनाए.  फिर दौर आया विराट और अक्षर का अक्षर पटेल ने मौका देखकर बेहतरीन छक्के लगाए और रन में इजाफा किया. 13 ओवर के बाद भारत का स्कोर 98/3 रन रहा,लेकिन अगले ही ओवर में अक्षर पटेल 47 रनों के अपने निजी स्कोर पर रन आउट हो गए.


इसके बाद शिवम दुबे ने विराट कोहली के साथ एक बेहतरीन पार्टनरशिप निभाई. विराट कोहली ने आउट होने से पहले 59 गेंदों में 76 रनों की बेहतरीन पारी खेली. भारत ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 176 रनों का स्कोर खड़ा किया.

172 रनों का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका को जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ओवर में रेज़ा हेन्ड्रिक्स (4) को आउट करके बड़ा झटका दिया. उसके बाद तीसरे ओवर में अर्शदीप ने एडेन मार्करम (4) को पवेलियन भेजकर भारत को एक और सफलता दिलाई.

पावरप्ले तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 42 रन रहा. इसके बाद रनो का औसत लेकर मैच धीरे-धीरे आगे बढ़ता रहा औऱ15 ओवर में 147/4 रन बना लिए, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने हार नहीं मानी. इस समय सभी भारतीयों के दिलों की धनकनें तेज थी. मैच कभी भी किसी भी तरफ झुकाव ले सकता है. 

इस दौरान एक ऐसा समय भी आया था जब अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंदो पर 30 रन ही चाहिए थे, और क्लासेन ताबड़तोड़ बैटिंग कर रहे थे. लेकिन फिर 17 वां ओवर डालने हार्दिक पांडया को भेजा गया और फिर कमाल हो गया क्लासेन का विकट चला गया. इस विकेट के साथ भारत ने गेम में वापसी की. क्लासेन ने बड़ा हिट मारने के चक्कर में बाउंड्री पर सूर्यकुमार यादव के हाथों में कैच थमा दिया. यहीं कैच मैच का टर्निंग पॉइंट था. 

इसके बाद गेंदबाजी की कमान बुमराह ने संभाली. बुमराह ने मार्को जानसेन (2) को पवेलियन भेजकर भारत को मैच में वापसी कराई. IND vs SA मुकाबले के आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने डेविड मिलर को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर भारत को शानदार जीत दिलाई. इसके साथ ही भारत ने T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement