Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Commonwealth Games: ये 12 पहलवान बर्मिंघम के मैट पर लड़ेंगे कुश्ती, Bajrang Punia और Ravi Dahiya के लिए चुनौती होगी आसान

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में रविकुमार दहिया और बजरंग पुनिया के लिए चुनौती होगी आसान, दीपक पूनिया और विनेश फोगाट को चोट से बचना होगा.

Latest News
Commonwealth Games: ये 12 पहलवान बर्मिंघम के मैट पर लड़ेंगे कुश्ती, Bajrang Punia और Ravi Dahiya के लिए चुनौती होगी आसान

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए टीम इंडिया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब फॉर्म से जूझ रहीं Vinesh Phogat और Sakshi Malik के लिये Commonwealth Games में खोई लय हासिल करने का सुनहरा मौका होगा. कुश्ती स्पर्धा में भारतीय पहलवानों का दबदबा रहने की उम्मीद है. विनेश और साक्षी के अलावा Bajrang Punia के लिये भी ये खेल महत्वपूर्ण हैं जो Tokyo Olympic से पहले घुटने की चोट का शिकार हो गए थे जिससे उनके प्रदर्शन पर असर पड़ा. राष्ट्रमंडल खेलों में ईरान, रूस, जापान और कजाकिस्तान जैसे देशों के पहलवान भाग लेते हैं, जो काभी मजबूत माने जाते हैं.

इन पहलवानों से मिलेगी चुनौती

हालांकि कनाडा और नाइजीरिया के पहलवान भी भारतीय पहलवानों को चुनौती दे सकते हैं . बजरंग की ताकत उनका दमखम है. हाल ही में मेडिकल चेकअप कराने के बाद उनमें आत्मविश्वास लौटा है. दूसरी ओर टोक्यो ओलंपिक से पहले शानदार फॉर्म में चल रही विनेश पदक नहीं जीत सकी. उनके खराब फॉर्म का आलम यह है कि वह हमवतन पहलवानों को भी नहीं हरा पा रही हैं. राष्ट्रमंडल खेलों से उनका आत्मविश्वास लौट सकता है क्योंकि पेरिस ओलंपिक 2024 में अब अधिक समय नहीं बचा है.

ICC Ranking: इस गेंदबाज़ ने बुमराह को वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर धकेला, पंड्या को 13 स्थान का फायदा

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी के लिये भी राष्ट्रमंडल खेल अहम होंगे जिसे अपना आत्मविश्वास पाने के लिये मनोवैज्ञानिक की मदद लेनी पड़ी. आखिरकार राष्ट्रमंडल खेल ट्रायल में उन्होंने सोनम मलिक को हराया, जबकि इससे पहले वो सोनम से लगातार चार मुकाबले हार चुकी थीं. टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि दहिया शानदार फॉर्म में हैं और राष्ट्रमंडल खेलों में उनके सामने चुनौती सासान होने वाली है.

दीपक पूनिया के लिए आसान होगी चुनौती

दीपक पूनिया (86 किग्रा.) के लिये भी चुनौती मुश्किल नहीं है लेकिन उन्हें चोटों से बचना होगा. नवीन (74 किग्रा.), दीपक (97 किग्रा.) और मोहित ग्रेवाल (125 किग्रा.) के लिए भी यह अच्छा मौका है. महिला वर्ग में अंशु मलिक चोट से जूझ रही थीं लेकिन वह स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार हैं. पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक से उनसे उम्मीदें बढ़ी हैं. दिव्या ककरान (68 किग्रा.) , पूजा गहलोत (50 किग्रा.) और पूजा सिहाग (76 किग्रा.) से भी उम्मीदें हैं. भारत 2018 गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती स्पर्धा में 12 पदक जीतकर शीर्ष पर रहा था जिसमें पांच स्वर्ण शामिल थे.

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय कुश्ती टीम: 

पुरूष टीम : रवि कुमार दहिया (57 किग्रा.), बजरंग पुनिया (65 किग्रा.), नवीन (74 किग्रा.), दीपक पूनिया (86 किग्रा.), दीपक (97 किग्रा.), मोहित ग्रेवाल (125 किग्रा,)

महिला टीम : पूजा गेहलोत (50 किग्रा.), विनेश फोगाट (53 किग्रा.), अंशु मलिक (57 किग्रा.), साक्षी मलिक (62 किग्रा.), दिव्या ककरान (68 किग्रा.), पूजा सिहाग (76 किग्रा.)

राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती के मुक़ाबले 5 अगस्त से शुरू होंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement