Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'धोनी चाहता था कि' Gautam Gambhir ने बताई 2011 World Cup Final की वो बात जो पहले कभी नहीं होगी सुनी

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबले में गौतम गंभीर ने 97 रन की पारी खेली थी तो धोनी ने नाबाद 91 रन बनाए थे.

'धोनी चाहता था कि' Gautam Gambhir ने बताई 2011 World Cup Final की वो बात जो पहले कभी नहीं होगी सुनी

gautam gambhir revealed ms dhoni encouraged him to complete century in ind vs sl world cup final

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) का आयोजन भारत में होने वाला है. आखिरी बार भारत में 2011 वर्ल्ड कप (World Cup) का आयोजन हुआ था जहां फाइनल (IND vs SL WC Final 2011) में टीम इंडिया ने श्रीलंका (India vs Sri Lanka) को हराकर 28 साल बाद खिताब जीता था. उस जीत की एक-एक कहानी इन 12 सालों में सुनी गई है लेकिन कुछ ऐसी कहानियां हैं जो आज भी सिर्फ उन खिलाड़ियों को ही पता है. भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने उस यादगार जीत के एक और दिलचस्प किस्से को बताया. उन्होंने बताया कि जब वह और धोनी क्रीज पर थे तो क्या बातें हुई थीं और कैसे धोनी उनका उत्साह बढ़ा रहे थे. 

घर में नहीं थी बिजली न ही थे खेलने के पैसे, इमोशनल कर देगी इस भारतीय खिलाड़ी की कहानी

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए उस फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 275 रन का लक्ष्य रखा था. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय पारी की शुरुआत की लेकिन दोनों बल्लेबाज 31 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. इसकेबाद गौतम गंभीर और विराट कोहली ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और टीम को 100 के पार पहुंचाया. कोहली के आउट होने के बाद गंभीर ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ साझेदारी की और भारतीय टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया. 

IND vs SL World Cup Final में बनाए थे 97 रन

उस मुकाबले में भारतीय टीम को जब सिर्फ 52 रन की जरूरत थी तब गंभीर अपने शतक से चूककर 97 के स्कोर पर आउट हो गए. गंभीर के आउट होन के बाद युवराज सिंह और धोनी ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और भारत को 10 गेंद पहले ही 6 विकेट से जीत दिला दी. उस मुकाबले में धोनी 91 रन बनाकर नाबाद रहे तो युवाराज ने 21 रन की पारी खेली. इस मैच के एक किस्से के बारे में गौतम गंभीर ने बात करते हुए बताया कि कैसे धोनी ने उनको शतक पूरा करने के लिए उत्साहित किया था.

आज हो जाएगा फैसला कहां होगा भारत-पाकिस्तान का मैच, जय शाह से मिल सकते हैं पीसीबी चीफ

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो में बात करते हुए कहा, "एमएस धोनी से काफी मदद मिली थी क्योंकि वह चाहते थे कि मैं शतक पूरा करूं. वह हमेशा चाहते थे कि मैं शतक पूरा कर लूं. उन्होंने मुझे कहा कि 'अपना शतक बनाओ और जितना समय चाहिए ले लो और जल्दबाजी मत करो. अगर तेजी से रन बनाने की जरूरत पड़ी तो मैं कर सकता हूं." हालांकि गंभीर थीसारा परेरा की गेंद पर बोल्ड हो गने लेकिन धोनी ने फिनिश करते हुए भारत को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement