Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Happy Birthday Virender Sehawag: टेस्ट में तिहरा, वनडे में दोहरा शतक, बॉलरों को कूटने में थे 'परमवीर सहवाग'

Virender Sehawag Records: भारतीय टीम के विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग का आज 20 अक्टूबर को जन्मदिन है. नजफगढ़ के नवाब का खौफ एक दौर में बॉलरों में था.

Happy Birthday Virender Sehawag: टेस्ट में तिहरा, वनडे में दोहरा शतक, बॉलरों को कूटने में थे 'परमवीर सहवाग'

virender sehwag birthday 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का नाम ही एक दौर में गेंदबाजों के बीच खौफ का कारण बन जाता था. टेस्ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. इसके अलावा उनके नाम वनडे में दोहरा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है. इस विस्फोटक बल्लेबाज को मैदान के बाहर अपनी हाजिरजवाबी और बेतकल्लुफ स्वभाव के लिए भी जाना जाता है. बर्थडे पर जानें इस धाकड़ खिलाड़ी की जिंदगी के ऐसे ही 5 किस्से. 

तिहरा शतक जड़ बने मुल्तान के सुल्तान 
वीरेंद्र सहवाग के नाम के साथ मुल्तान का सुल्तान भी जुड़ा है. साल 2004 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था और उस दौरे को विस्फोटक सहवाग ने अपने तिहरे शतक से हमेशा के लिए यादगार बना दिया था. सहवाग ने मुल्तान में तिहरा शतक जड़ा था और किसी भारतीय का टेस्ट क्रिकेट में यह पहला तिहड़ा शतक था. इसके बाद ही उन्हें पाकिस्तानी मीडिया ने मुल्तान का सुल्तान नाम दिया. 

यह भी पढ़ें: हम भी नहीं खेलेंगे भारत में वर्ल्ड कपः PCB के बयान पर लग रही बाबर-रिजवान की क्लास

टेस्ट क्रिकेट में जड़े हैं 2 तिहरा शतक 
मुल्तान को सहवाग के तूफान का ट्रेलर कह सकते हैं क्योंकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी वह तिहरा शतक जड़ चुके हैं. सहवाग ने मुल्तान का तिहरा शतक सिर्फ 364 गेंदों में आया था लेकिन 4 साल बाद उन्होंने सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी का विश्व रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. सहवाग ने सिर्फ 278 गेंदों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तिहरा शतक ठोका था. टेस्ट क्रिकेट में 2 बार तिहरा शतक लगाने वाले वह तीसरे बल्लेबाज बने थे. डॉन ब्रैडमैन और ब्रायन लारा ही उनसे पहले यह कारनामा कर चुके हैं. 

वनडे में भी जड़ चुके हैं दोहरा शतक 
टेस्ट क्रिकेट ही नहीं वनडे में भी इस बल्लेबाज ने तूफानी कहर बरपाया है. वह सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं जिसने वनडे में दोहरा शतक जड़ा है. उन्होंने इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाए थे. सहवाग के बाद रोहित शर्मा ने भी वनडे में 2 दोहरे शतक लगाए हैं. 

यह भी पढ़ें: यॉर्कर से चोटिल हुए गुरबाज से मिलने पहुंचे शाहीन अफरीदी और पाक कप्तान बाबर आजम  

करियर में बनाया रनों का पहाड़ 
सहवाग ने भारत को 2007 का टी20 विश्व कप और 2011 का वनडे विश्व कप जिताने में बड़ी भूमिका निभाई थी. वह उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिसने 2 वर्ल्ड कप जीते हैं. वह 100 से अधिक टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने 104 टेस्ट में 8586 रन (23 शतक, 32 अर्धशतक), 251 वनडे में 8273 रन (15 शतक, 38 अर्धशतक) और 19 टी20 में 394 रन (2 फिफ्टी) बनाए हैं. इसके साथ ही सहवाग ने टेस्ट में 40 और वनडे में 96 विकेट भी चटकाए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement