Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India-Pakistan Match Updates: एशिया कप में भिड़ेंगे भारत-पाक, इस दिन होगा रोहित-बाबर के बीच कप्तानी का महामुकाबला

ICC टी20 वर्ल्ड कप में मुकाबले से पहले भारत और पाकिस्तान की टीम एशिया कप में आमने-सामने रहेंगी. अभी एशिया कप का ऑफिशियल शेड्यूल जारी नहीं हुआ है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, भारत-पाक के बीच होने वाल महामुकाबले की तारीख तय हो गई है.

India-Pakistan Match Updates: एशिया कप में भिड़ेंगे भारत-पाक, इस दिन होगा रोहित-बाबर के बीच कप्तानी का महामुकाबला

भारत पाकिस्तान एशिया कप मैच

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: भारतीय क्रिकेट टीम किसी world cup में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से पहली बार मिली हार को अब तक भुला नहीं सकी है. इस साल एक बार फिर ICC T20 world cup में ये दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने रहेंगी, जिसका आयोजन  अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होगा.

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के पास इससे पहले ही पाकिस्तान से हिसाब चुकाने का मौका  है. दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप से पहले Asia Cup 2022 में मुकाबला होगा. क्रिकेट खेलने वाली 6 एशियाई टीमों के बीच होने वाला यह टूर्नामेंट 27 अगस्त से 11 सितंबर तक श्रीलंका की मेजबानी में खेला जाएगा.

28 अगस्त को होगा दोनों टीमों का मुकाबला

श्रीलंका में आर्थिक हालात खराब होने के कारण इस टूर्नामेंट के आयोजन पर भी संकट के बादल छाए हैं, लेकिन एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने अभी तक टूर्नामेंट को किसी दूसरे वेन्यू पर ट्रांसफर नहीं किया है. इस कारण टूर्नामेंट का ऑफिशियल शेड्यूल भी जारी नहीं किया गया है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-पाकिस्तान एशिया कप (India Pakistan Asia Cup) 28 अगस्त को आमने-सामने रहेंगे.

टी20 वर्ल्ड कप में भी 23 अक्टूबर को है टक्कर

दोनों चिरप्रतिद्वंद्वी देशों के बीच ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भी मुकाबला होना है. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टी20 वर्ल्ड कप के इस मैच में भारत और पाकिस्तान 23 अक्टूबर को आपस में टकराएंगे. इस मैच से पहले एशिया कप में होने वाला मुकाबला तय करेगा कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए दोनों में किस टीम की तैयारी ज्यादा बढ़िया है.

इस बार भी टी20 फॉर्मेट में ही होगा एशिया कप

इस साल एशिया कप का आयोजन टी20 फॉर्मेट में ही होने जा रहा है. इससे पहले साल 2016 में भी इसे वनडे के बजाय टी20 फॉर्मेट में ही आयोजित किया गया था. पिछले एशिया कप का आयोजन 2020 में होना था, लेकिन CORONA VIRUS महामारी के कारण तब इसे स्थगित कर दिया गया था.

अब इसका आयोजन टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले हो रहा है, जो इसमें खेल रही टीमों के लिए तैयारी परखने और अपनी फाइनल टीम तैयार करने का बढ़िया मौका माना जा रहा है. इस टूर्नामेंट में क्रिकेट खेलने वाली 5 एशियाई टीमें भाग लेती हैं, जिनमें भारत, पाकिस्तान, मेजबान श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान भाग लेती हैं.

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट

पहली बार ICC ट्रॉफी में भारत से जीता था पाक

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला पिछले साल दुबई में ICC T20 World Cup में खेला गया था. इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से हराया था. यह पाकिस्तान की 30 साल में किसी ICC टूर्नामेंट में भारतीय टीम पर पहली जीत थी, जिसके हीरो उसके कप्तान BABAR AZAM और Mohammad Rizwan थे. बाबर और रिजवान की ओपनिंग जोड़ी ने टारगेट का पीछा करते हुए 17.5 ओवर में 152 रन जोड़कर बिना विकेट गिरे टीम को जीत दिला दी थी.

यह भी पढ़ें- धोनी ने क्यों मुंडवा लिए थे बाल, खूब वायरल हुई थी ये तस्वीर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement