Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारतीय फुटबॉल टीम ने रचा नया कीर्तिमान, लेबनान को हराकर बना इंटरकांटिनेंटल चैम्पियन

intercontinental cup 2023: वर्ल्ड रैंकिंग में 101वें स्थान पर काबिज भारत ने दूसरी बार ये खिताब जीता है, इससे पहले 2018 में भारत ने फाइनल में केन्या को हराया था.

भारतीय फुटबॉल टीम ने रचा नया कीर्तिमान, लेबनान को हराकर बना इंटरकांटिनेंटल चैम्पियन

indian football team created history as they beat lebanon in intercontinental cup final sunil chhetri

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) ने नया कीर्तिमान लिख दिया है. कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) और लल्लिंजुआला चांगटे के गोल के दम पर भारत ने इंटरकांटिनेंटल कप (Intercontinental Cup 2023)  के फाइनल में लेबनान को 2-0 से शिकस्त दी. मैच के पहले हाफ में कोई गोल नहीं हो सका. अपने करियर के अंतिम दौर से गुजर रहे 38 वर्षीय छेत्री ने 46वें मिनट में गोल कर भारत को बढ़त दिलाई. यह उनका 87वां अंतरराष्ट्रीय गोल है और एक्टिव खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने के मामले में वह तीसरे स्थान पर हैं. इस गोल में चांगटे ने असिस्ट की भूमिका निभाई और उन्होंने 66वें मिनट में टीम की बढ़त को दोगुना कर मैदान में भरे दर्शकों को झूमने का मौका दिया.

ये भी पढ़ें: कभी वेस्टइंडीज के लिए खेलता था ये बल्लेबाज, आज उन्हीं के गेंदबाजों की उड़ा रहा धज्जियां

भारतीय टीम ने दूसरे हाफ में विश्व रैंकिंग में 99वें स्थान पर काबिज टीम को सन्न कर दिया. भारतीय टीम ने 2018 में इसके शुरुआती सत्र के फाइनल में केन्या को हराकर चैम्पियन बनीं थी जबकि 2019 उत्तर कोरिया ने खिताब जीता था और भारत चौथे और आखिरी स्थान पर रहा था. उमस भरी गर्मी में दोनों टीमों के पास शुरुआती हाफ में बढ़त बनाने का मौका था लेकिन वे इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे. यह हाफ उसी तरह था जैसा की दोनों टीमों ने दो दिन पहले राउंड रोबिन चरण के आखिरी मैच को गोलरहित ड्रॉ खेला था. इस दौरान भारत ने गेंद को अधिक समय तक अपने पास रखने पर ध्यान दिया तो वही लेबनान का जोर आक्रमण करने पर था. लेबनान ने भारतीय गोल पोस्ट की तरफ सात बार हमले किये तो वही गेंद को 58 प्रतिशत समय तब अपने नियंत्रण में रखने वाली भारतीय टीम तीन बार ही लेबनान के गोल पोस्ट की ओर आक्रमण की. हाफ टाइम के बाद स्थिति बदल गईं. 

सबसे पहले चांगटे ने बॉक्स के पास से गेंद को अपने नियंत्रण में लेकर छेत्री को दिया और भारतीय कप्तान ने लेबनान के गोलकीपर अली सबेह को छकाने में कोई गलती नहीं की. टीम ने खिलाड़ियों के शानदार सामंजस्य से इस मौके को बनाया. निखिल पुजारी ने बेहद कम जगह में से लेबनान के खिलाड़ियों के बीच से  गेंद को चांगटे की ओर धकेला और इस खिलाड़ी ने अपने कप्तान के लिए मौका बनाने में कोई गलती नहीं की. एक गोल की बढ़त लेने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए चांगटे के प्रयास से इस बढ़त को दोगुना कर दिया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement