Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL Code Of Conduct: विराट कोहली को गंभीर से पंगा पड़ सकता है भारी, पूरे IPL सीजन पर लग सकता है बैन

Virat Kohli Gautam Gambhir Fight: आईपीएल 2023 में सोमवार की रात विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच जोरदार झगड़ा हुआ. दोनों को आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट का दोषी पाया गया है और उनकी पूरी मैच फीस काट ली गई है. 

IPL Code Of Conduct: विराट कोहली को गंभीर से पंगा पड़ सकता है भारी, पूरे IPL सीजन पर लग सकता है बैन

Virat Kohli Gautam Gambhir Fight IPL Code Of Conduct

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आईपीएल 2023 (IPL 2023) में सोमवार की रात बेहद हंगामाखेज रही है. गौतम गंभीर और विराट कोहली के झगड़े के बाद दोनों की मैच फीस काट ली गई है. हालांकि इस झगड़े के बाद सोशल मीडिया पर भी बहुत से एक्सपर्ट अपनी राय रख रहे हैं. हरभजन सिंह ने इस झगड़े की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसी हरकतों से सबको बचने की कोशिश करनी चाहिए. नवीन उल हक पर मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया हैय. क्या आप जानते हैं कि अगर विराट कोहली का आगे भी ऐसा ही व्यवहार रहा तो बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं. 

विराट कोहली पर लग सकता है 8 मैच का बैन 
गौतम गंभीर और विराट कोहली को लेवल-2 अपराध श्रेणी के तहत दोषी पाया गया और इन्हें अपनी मैच फीस का 100-100% गंवाना पड़ा. आईपीएल की आचार संहिता के मुताबिक, अगर अगर इस तरह की गलतियां ये आगे भी दोहराते हैं तो बचे हुए पूरे IPL मुकाबलों से इनकी छुट्टी हो सकती है. खिलाड़ियों पर मैदान पर अनुशासनहीनता का अपराध सिद्ध हो तो 8 मैच का बैन लग सकता है.जानें आचार संहिता के मुताबिक कौन सी श्रेणी के अपराध के लिए क्या सजा तय की गई है. 

यह भी पढ़ें: मैदान के बाहर भी जारी है कोहली और नवीन में 'जंग', एक दूसरे को लेकर कही ये बातें

लेवल 1: अगर कोई खिलाड़ी या टीम ऑफिशियल निम्न श्रेणी (लेवल-1) की गलती पहली बार करता है तो अपराध की गंभीरता को देखते हुए चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है. इसके अलावा, उसकी 50% मैच फीस काटी जा  सकती है. अगर इसी तरह की छोटी गलती वह एक से ज्यादा बार करता है तो मैच 50-100% तक मैच फीस काटी जा सकती है. हरभजन सिंह को इसी लेवल का दोषी माना गया था और उन पर 11 मैचों का आईपीएल के पहले सीजन में बैन लगा था. अगर लेवल-1 में उल्लेखित नियमों का उल्लंघन तीसरी बार करें तो 2 से 8 मैचों तक का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है. खिलाड़ी या टीम से जुड़े लोगों के द्वारा ऐसी गलतियां कई बार हो तो 1 साल से लेकर आजीवन बैन तक का प्रावधान है. 

यह भी पढ़ें: Video-विराट कोहली और गंभीर के बीच कैसे शुरू हुई लड़ाई, किस पर लगा कितना फाइन, और फिर हुई Memes की बरसात

लेवल 2: इस श्रेणी में मध्यम स्तर की गलतियां हैं, जैसे कि अभद्र शब्दों का प्रयोग, इशारे वगैरह इसमें शामिल हैं. इस श्रेणी में उल्लेखित नियमों के एक बार उल्लंघन करने पर सीधे 50-100% मैच फीस काटी जा सकती है या दो मैचों तक का बैन लगाया जा सकता है. दूसरी बार गलती दोहराने पर एक साल के बैन से लेकर 8 मैच तक के बैन लगाने का प्रावधान है. कोहली और गंभीर दोनों को लेवल 2 का ही अपराधी माना गया है. 

लेवल 3: इस श्रेणी में हाथापाई, मारपीट, बल प्रयोग जैसे अपराध शामिल हैं. इस श्रेणी के अपराध पहली बार करने पर ही खिलाड़ी को सीधे 4 से 8 मैचों के लिए बैन किया जा सकता है. दूसरी बार अगर इस तरह की गलती होती है तो 8 मैचों से लेकर एक साल तक का प्रतिबंध है. तीसरी बार इस श्रेणी के अपराध करने पर एक साल से लेकर जिंदगीभर के लिए IPL से छुट्टी हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement