Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Olympics 2024: अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक में जीता ब्रॉन्ज, भारत की झोली में आया छठा मेडल

Aman Sehrawat Won Bronze Medal, Paris Olympics 2024: अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज जीत लिया है. अमन ओलंपिक गेम्स में मेडल जीतने वाले भारत के सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

Latest News
Paris Olympics 2024: अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक में जीता ब्रॉन्ज, भारत की झोली में आया छठा मेडल

अमन सहरावत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रेसलर अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. अमन सहरावत ने 57 किलोवर्ग फ्रीस्टाइल इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज को 13-5 से पटखनी दे दी है. इसी के साथ पेरिस ओलंपिक में भारत को आखिरकार रेसलिंग में मेडल मिल गया है. विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफिकेशन के बाद अमन सहरावत से उम्मीदें थीं और उन्होंने निराश नहीं किया. 21 साल 24 दिन के अमन सहरावत ओलंपिक मेडल जीतने वाले सबसे युवा भारतीय एथलीट बन गए हैं. बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने 2016 रियो ओलंपिक में 21 साल 4 महीने की उम्र में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था.


ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट को इस दिन मिलेगा सिल्वर मेडल! CAS ने दिया बड़ा अपडेट 


मुकाबले की शुरुआत में अमन 0-1 से पिछड़ गए थे. उन्हें प्यूर्टो रिको के रेसलर ने मैट से बाहर करते हुए एक पॉइंट हासिल कर लिया था. इसके बाद अमन ने जबरदस्त वापसी और लेग अटैक पर दो पॉइंट अर्जित किए. 3 मिनट के पहले पीरियड में दोनों रेसलर्स की जबरदस्त टक्कर हुई. क्रूज ने 3-2 से बढ़त बना ली थी, लेकिन अमन ने फिर से वापसी की और 4-3 से आगे हो गए.

दूसरे पीरियड में अमन के सामने क्रूज बेदम नजर आए. भारतीय रेसलर ने दबदबा बनाते हुए 13-5 से बाउट जीत लिया. इसी के साथ पेरिस ओलंपिक के 14वें दिन भारत की झोली में छठा मेडल आ गया. 

डेब्यू ओलंपिक में छोड़ी छाप

पहली बार ओलंपिक में उतर रहे अमन सहरावत ने धांसू प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में एंट्री की थी. उन्होंने राउंड ऑफ 16 में यूरोपियन चैंपियन व्लादिमीर इगोरोफ को 10-0 से पटखनी दी थी. इसके बाद क्वार्टर फाइनल में अमन ने अल्बानिया के रेसलर को 'टेक्टिनकल सुपीरियॉरिटी' के आधार पर एकतरफा अंदाज में 12-0 से हराया था. हालांकि सेमीफाइनल में वो जापान के रेई हिगुजी से 0-10 से हार गए थे. इसी वजह से अमन को ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलना पड़ा.

अपने गुरु को हराकर पेरिस पहुंचे थे अमन 

अमन सहरावत दिल्ली के प्रसिद्ध छत्रसाल स्टेडियम में रवि दहिया के साथ ट्रेनिंग करते रहे हैं और उन्हें अपना गुरु मानते हैं. रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में 57 किलो कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता था. अमन ने उन्हें नेशनल ट्रायल्स में हराकर क्वालिफायर्स में जगह बनाई थी और फिर पेरिस ओलंपिक का टिकट कटाया था. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement