Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SA vs IND: केएल राहुल की आलोचना करने वाले जरूर पढ़ें, शतक जड़ने के बाद दिया जवाब

South Africa vs India: सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ने वाले भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने अलोचकों को जवाब दिया है.

Latest News
SA vs IND: केएल राहुल की आलोचना करने वाले जरूर पढ़ें, शतक जड़ने के बाद दिया जवाब

KL Rahul 100 Against South Africa, Photo Credit- Twitter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे सीरीज में शतक जमाकर शानदार वापसी करने वाले भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने आलोचकों को जवाब दिया है. कुछ महीने पहले खराब फॉर्म को लेकर हुई आलोचना से राहुल को निराशा हुई थी. उन्होंने बताया कि वह उस समय इसके लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं थे. राहुल ने सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन कठीन हालात में बल्लेबाजी की और फिर दूसरे दिन अपना शतक पूरा किया. साथ ही उन्होंने अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. राहुल ने 101 रन की पारी खेली और वह भारत के छठे एक्टिव बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जमाए हैं. यह उनके टेस्ट करियर का 8वां शतक था. 

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश ने क्रिकेट में किया एक और कारनामा, न्यूजीलैंड भी सामने हो गई पस्त

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में पहले टेस्ट में कठिन हालात में शतक जमाने वाले राहुल ने कहा, ‘‘आप लोगों को बदल नहीं सकते. हर कोई अपनी राय रखने के लिये स्वतंत्र है और उस समय मुझे और भी खराब लग रहा था. अब पीछे देखता हूं तो लगता है कि इसे अलग नजरिये से देख सकता था. लेकिन उस समय मैं इस तरह की आलोचना के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं था.’’ चोटों और खराब फॉर्म के कारण सोशल मीडिया पर भी ट्रोलिंग का शिकार हुए राहुल ने यह भी कहा कि उन्हें खुशी है कि उन्होंने ऐसा कैरियर चुना जिसमें उन्हें मजा आता है.

चुनौतियों के बाद मजबूती से उभरते हैं राहुल

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे भीतर कम उम्र से ही ऐसा कुछ था , एक आवाज या ऐसी ऊर्जा जो हमेशा से सही थी. मुझे हमेशा लगता था कि मैं सही दिशा में जा रहा हूं. मुझे खुशी है कि मैने ऐसा कैरियर चुना जिसमें मुझे मजा आता है और जो मैं करना चाहता था. इसलिये जब ऐसा लगता है कि मुझे चोट क्यो लग रही है या लोग मेरी आलोचना क्यो कर रहे हैं तो मैं पीछे मुड़कर सोचता हूं कि मैं हमेशा से क्रिकेट खेलना चाहता था और यह सब खेल का हिस्सा है. आपको अच्छा बुरा सब कुछ संतुलित तरीके से लेना होता है. इस तरह की चुनौतियों के बाद आप मजबूती से उभरते हैं.’’

दमदार फॉर्म में चल रहे है राहुल 

साल 2023 में हुए एशिया कप से पहले राहुल की खराब फॉर्म की काफी आलोचना हुई. उसके बावजूद चयनकर्ताओं ने उनपर विश्वास जताया और वनडे वर्ल्डकप की टीम में उन्हें जगह दी. राहुल ने वर्ल्डकप में भी कई बेहतरीन पारी खेली. वर्ल्डकप 2023 के फाइनल में भी जब स्टार और दिग्गज बल्लेबाजों से सजी भारतीय बैटिंग लाइनअप लड़खड़ा रही थी, तब राहुल ने मोर्चा संभाला और टीम को सम्मानजन स्कोर तक पहुंचाया. उन्होंने भारत के लिए अब तक 48 टेस्ट, 75 वनडे और 72 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने हर फॉर्मेट में शतक लगाया है. वह अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 शतक लगा चुके हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement