Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Olympics: भारतीय महिला पहलवानों को मिली ताबड़तोड़ कामयाबी, विनेश फोगाट और अंशु मलिक ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

Vinesh Phogat and Anshu Malik: स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट और अंशु मलिक ने बिश्केक में जारी एशियन ओलंपिक क्वालिफायर में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया है.

Latest News
Paris Olympics: भारतीय महिला पहलवानों को मिली ताबड़तोड़ कामयाबी, विनेश फोगाट औ�र अंशु मलिक ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

विनेश फोगाट और अंशु मलिक.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत के स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट और अंशु मलिक ने ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है. विनेश ने 50 किलो भारवर्ग में सफलता हासिल की जबकि अंशु ने 57 किलो भारवर्ग में देश को कोटा दिलाया. बिश्केक में जारी एशियन ओलंपिक क्वालिफायर में दोनों पहलवानों ये उपलब्धि हासिल की. इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले पहलवानों को अपने देश के लिए इस साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक का कोटा मिलेगा.


ये भी पढ़ें: पेरिस ओलंपिक से पहले ही टूटा मेडल का सपना, चोट के कारण नहीं खेलेगा ये दिग्गज खिलाड़ी 


तीसरी बार ओलंपिक खेलेंगी विनेश

बिश्केक में हो रहे टूर्नामेंट में विनेश ने शुरू से ही अपना दबदबा दिखाया है. उन्होंने पहले मैच में कोरिया की मिरान चियोन को एक मिनट 39 सेकंड में ही चारों खाने चित कर दिया. इसके बाद अगले मुकाबले में विनेश ने कंबोडिया की एसमानांग डिट को 67 सेकंड में पटखनी देकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया. 50 किलो भारवर्ग के सेमीफाइनल में उन्होंने कजाकिस्तान की लौरा गनिक्यजी को 10-0 से हराया. अब वह फाइनल में उज्बेकिस्तान की अक्तेंगे क्यूनिमजेवा से भिड़ेंगी.

फाइनल में पहुंचते ही विनेश का पेरिस ओलंपिक 2024 का टिकट कन्फर्म हो गया है. वह तीसरी बार ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. उनके अलावा कोई भी भारतीय महिला पहलवान एक से ज्यादा बार ओलंपिक तक नहीं पहुंच पाईं हैं.

अंशु मलिक ने भी एकतरफा अंदाज में जीता मुकाबला

विनेश के बाद अंशु मलिक ने भी अपना सेमीफाइनल मुकाबला एकतरफा अंदाज में जीतते हुए ओलंपिक कोटा हासिल किया. उन्होंने उज्बेकिस्तान की पहलवान को 11-0 से रौंदते हुए एशियन ओलंपिक क्वालिफायर के फाइनल में जगह बनाया. हालांकि मानसी 62 किलो भारवर्ग के सेमीफाइनल में हार गईं और वह कोटा हासिल करने से चूक गईं. विनेश और अंशु से अंतिम पंघाल ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी हैं.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement